Vitamin-D: ये लक्षण बताते हैं शरीर में विटामिन डी की कमी, चेक करें
Advertisement

Vitamin-D: ये लक्षण बताते हैं शरीर में विटामिन डी की कमी, चेक करें

Deficiency of Vitamin-D: विटामिन डी हमारे शरीर में हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूती देता है. महिलाओं में हड्डियों के दर्द से संबंधित समस्या अधिक देखने को मिलती है. विटामिन डी की कमी से वे कई बार तनाव में रहती हैं. 

Vitamin-D: ये लक्षण बताते हैं शरीर में विटामिन डी की कमी, चेक करें

Deficiency of Vitamin-D: हमारी बॉडी के अच्छे विकास के लिए सभी पोषक तत्वों की आवश्यक्ता होती है. विटामिन, कार्बोहाइड्रेट, मिनरल्स, प्रोटीन इन सभी की पर्याप्त मात्रा शरीर को मजबूत बनाती है. बात जब हमारे शरीर की हड्डियों और दांतों की हो तो हम विटामिन युक्त चीजें खाते हैं. विटामिन डी हड्डियों को मजबूती देता है. शरीर को इसकी अधिक मात्रा में जरूरत होती है. लेकिन अगर शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाए तो कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं. आज हम आपको बताएंगे विटामिन डी की कमी से शरीर में दिखने वाले लक्षणों  के बारे में. 

विटामिन डी एक हार्मोन के रूप में काम करता है जो कि बाकी विटामिन से काफी अलग है. विशेषज्ञों का मानना है कि धूप विटामिन डी का एक अच्छा स्त्रोत है. विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए आप चिकन, दही, दूध, पीनट बटर, जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं. 

ये लक्षण बताएंगे बॉडी में विटामिन डी की कमी

थकान लगना- अगर आपको दिनभर के कोई भी काम करते समय जल्दी थकान लगने लगती है या आलस महसूस होने लगता है तो समझ लीजिए शरीर में विटामिन डी की कमी हो रही है. कई लोगों को सुबह सो कर उठते ही थकान लगने लगती है, ये दिक्कत उन्हें अच्छी नींद और सही डाइट लेने के बाद भी होती है. लेकिन दैनिक व्यस्तता के कारण लोग इसे नजरअंदाज करते हैं. ऐसे में आप अपने शरीर की ऊर्जा को बढ़ाने के लिए विटामिन युक्त आहार लेना शुरू करें. 

हड्डियों में दर्द- ये तो हम जानते हैं कि विटामिन डी से हड्डियां मजबूत होती हैं. बात दें जब विटामिन डी की कमी होती है तो शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम नहीं मिल पाता है. जिससे हड्डियों और मांसपेशियों में भयंकर दर्द रहता है. ऐसे में आपको गर्दन, पीठ, रीढ़ की हड्डी में दर्द हो सकता है. ये विटामिन डी की कमी के लक्षण होते हैं.

इम्यून सिस्टम- अगर आप अक्सर बीमार हो जाते हैं, हर समय बुखार जैसा महसूस करते हैं, सर्दी-जुखाम की समस्या लगी रहती है तो बॉडी को विटामिन डी की सख्त जरूरत है. विटामिन डी हमारी बॉडी के इम्यून सिस्टम को मजबूती देता है. 

तनाव एक लक्षण- कई बार हम पर काम का प्रेशर होता है और ज्यादा काम के चलते हम खुद पर ध्यान नहीं दे पाते. ऐसे में हम तनावग्रस्त हो जाते हैं. जिससे शरीर के अधिकांश हिस्सों में दर्द होने लगता है. ये दर्द कई बार हमारी हड्डियों में जाकर जम जाता है. मांसपेशियों पर तनाव का बुरा असर पड़ता है. ऐसे में सर्दियों के मौसम में आप धूप में बैठें. इससे शरीर तनाव मुक्त होगा और काफी आराम मिलेगा.     

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news