Dates: इन लोगों को गलती से भी नहीं खाना चाहिए खजूर, शरीर पर हो सकता है 'उल्टा असर'
trendingNow11980190

Dates: इन लोगों को गलती से भी नहीं खाना चाहिए खजूर, शरीर पर हो सकता है 'उल्टा असर'

Dates Side Effects: इस बात में कोई शक नहीं कि खजूर एक बेहतरीन फल है जिसे खाने से शरीर को तमाम तरह के फायदे हो सकते हैं, लेकिन जरूरी नहीं कि ये सभी के लिए लाभकारी ही हो. 

Dates: इन लोगों को गलती से भी नहीं खाना चाहिए खजूर, शरीर पर हो सकता है 'उल्टा असर'

Side Effects Of Eating Dates: खजूर एक बेहत पौष्टिक फल है ये टेस्ट में जितना लजीज है, सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद माना जाता है. इसमें न्यूट्रिएंट्स की कोई कमी नहीं होती. खजूर खाने से शरीर को कार्बोहाइड्रेट हासिल होता है, जिससे इंस्टेंट एनर्जी मिलती है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स हमें कई बीमारियों से लड़ने में मदद करते है.इसके अलावा भरपूर मात्रा में कैलोरी, फाइबर, विटामिन बी 6, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम और कॉपर मिलता है. 

इन हालात में अच्छा नहीं है खजूर

इतने फायदे होने के बावजूद खजूर खाने के कुछ साइड इफेक्ट्स भी हैं, यही वजह है कि हर कोई इसका सेवन नहीं कर सकता. कुछ लोग हद से ज्यादा खजूर खाने लगते हैं, जो सही तरीका नहीं है. आइए जानते हैं कि किन परेशानियों में खजूर से दूरी बना लेनी चाहिए.

1. लो ब्लड शुगर 
टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों के लिए खजूर मीठे का एक बेहतर विकल्प साबित होता है, लेकिन अगर इसे हद से ज्यादा खाया जाए तो आप हाइपोग्लायसेमिया (Hypoglycemia) के शिकार हो सकते हैं, ये एक ऐसी स्थिति है जिसमें ब्लड शुगर लेवल बेहद कम हो जाता है. इससे शरीर में कमजोर और चक्कर आने की शिकायत हो सकती है.

2. मोटापा
खजूर में अच्छी खासी कैलोरी पाई जाती है, अगर आप वजन घटाने के लिए इसका सेवन करना चाहते हैं, तो हो सकता कि ये इतना कारगर न हो. इसके लिए दूसरे ड्राई फ्रूट का विकल्प चुना जा सकता है.

3. एलर्जी
एक लिमिट से ज्यादा खजूर खाने से या तो एलर्जी हो सकती है, या बढ़ सकती है. दरअसल इस मीठे फल में काफी मात्रा में सल्फाइड पाए जाते हैं जो एलर्जी पैदा कर सकती है. तई लोगों को आंखों में खुजली आना, आंखों का लाल होना और आंखों में खुजली होना जैसी समस्या हो सकती है. इसलिए थोड़ी सावधानी बरतें.
 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news