Healthy Skin Tips: ये 12 Foods आपकी स्किन को बनाएंगी हेल्दी, डाइट में जरूर करें शामिल
topStorieshindi

Healthy Skin Tips: ये 12 Foods आपकी स्किन को बनाएंगी हेल्दी, डाइट में जरूर करें शामिल

Foods for Healthy Skin: अनहेल्दी डाइट हमारे शरीर के अंगों के अलावा, स्किन को भी नुकसान पहुंचा सकती है. आइए जानते हैं कि किन चीजों को खाने से हमारी स्किन की सेहत नेचुरली अच्छी होगी.

Healthy Skin Tips: ये 12 Foods आपकी स्किन को बनाएंगी हेल्दी, डाइट में जरूर करें शामिल

Foods for Healthy Skin: अच्छी सेहत के लिए न्यूट्रिशन काफी महत्वपूर्ण है. एक अनहेल्दी डाइट आपके मेटाबॉलिज्म को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे शरीर का वजन बढ़ सकता है और अंगों को भी नुकसान पहुंचा सकता है. लेकिन आप जो खाते हैं वह भी दूसरे अंग (स्किन) को प्रभावित करता है. आप जो भी खाते हैं, उससे आपकी स्किन की सेहत को प्रभावित कर सकता है. आज हम स्किन की सेहत अच्छी रखने के लिए 12 बेस्ट फूड पर नजर डालते हैं.

1. फैटी फिश
हेल्दी स्किन के लिए फैटी फिश (सैल्मन, मैकेरल और हेरिंग) अच्छे फूड्स हैं. इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा अधिक होती है, जो स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं.

2. एवोकाडो
एवोकाडो में हेल्दी फैट की मात्रा अधिक होती है. ये फैट स्किन की सेहत के साथ आपके शरीर में कई कार्यों को लाभ पहुंचाते हैं.

3. अखरोट
अखरोट में कई गुण होते हैं जो उन्हें स्वस्थ त्वचा के लिए एक सबसे अच्छा फूड बनाते हैं.

4. सरसों के बीज
सामान्य तौर पर, नट और बीज स्किन बूस्टिंग न्यूट्रिएंट्स का अच्छा सोर्स होते हैं. इसका सबसे अच्छा उदाहरण है सरसों के बीज.

5. शकरकंद
शकरकंद में बीटा कैरोटीन पाया जाता है, जो पौधों में पाया जाने वाला पोषक तत्व है. बीटा कैरोटीन प्रोविटामिन ए के रूप में काम करता है, जिसका अर्थ है कि इससे आपके शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित किया जा सकता है.

6. लाल या पीली शिमला मिर्च
शकरकंद की तरह, शिमला मिर्च बीटा कैरोटीन का एक अच्छा सोर्स है, जिसे आपका शरीर विटामिन ए में बदल देता है.

7. ब्रोकली
ब्रोकली स्किन की सेहत के लिए महत्वपूर्ण कई विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है, जिनमें जिंक, विटामिन ए और विटामिन सी शामिल हैं.

8. टमाटर
टमाटर विटामिन सी का एक बड़ा सोर्स हैं और इसमें लाइकोपीन सहित सभी प्रमुख कैरोटीनॉयड होते हैं. बीटा कैरोटीन, ल्यूटिन और लाइकोपीन आपकी स्किन को धूप से होने वाले नुकसान से बचाते हैं. ये झुर्रियों को रोकने में भी मदद कर सकते हैं

9. सोया
सोया में आइसोफ्लेवोंस होते हैं, जो आपकी स्किन सहित आपके शरीर के कई हिस्सों को लाभ पहुंचा सकता है.

10. डार्क चॉकलेट
यदि आपको चॉकलेट खाने का एक और कारण चाहिए, तो हम बताते हैं आपको. आपकी स्किन पर कोको का प्रभाव बहुत ही अद्भुत है. 6-12 हफ्ते तक रोजाना एंटीऑक्सीडेंट में हाई कोको पाउडर का सेवन करने स्किन मोटी, ज्यादा हाइड्रेटेड रह सकती है.

11. ग्रीन टी
ग्रीन टी आपकी स्किन को नुकसान और उम्र बढ़ने से बचाने में मदद कर सकती है. ग्रीन टी में पाए जाने वाले शक्तिशाली यौगिकों को कैटेचिन कहा जाता है और यह आपकी स्किन की सेहत को कई तरह से बेहतर बनाने का काम करता है.

12. लाल अंगूर
लाल अंगूर रेस्वेराट्रोल युक्त होने के लिए फेमस है. इससे आपके कई सारे हेल्थ बेनिफिट्स मिलते हैं साथ ही ये उम्र बढ़ने के प्रभावों को कम करता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news