Teeth Cavity: दांतों में कैविटी को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर
Advertisement

Teeth Cavity: दांतों में कैविटी को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Home Remedies For Teeth Cavity: दांतों में सड़न हो जाने से लोगों को खाने-पीने में भी तक्लीफ होती है. इसकी वजह से कई बार तो बोलना तक मुश्किल हो जाता है. ऐसे में आप कुछ घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं, जिससे ये समस्या दूर हो सके.

 

दांतों में कैविटी की समस्या

Home Remedies For Teeth Cavity: दांतों हमारे शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. बिना दांतों के न तो हम कुछ खा सकते हैं, और न ही बोल सकते हैं. इस लिहाज से दांतों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है. चमकते हुए दांत सभी को पसंद होते हैं, लेकिन जब इन्हीं दांतों में किसी वजह से सड़न होने लगे यानी कैविटी की समस्या हो जाए, तो व्यक्ति को बहुत तक्लीफ होती है. इसके चलते, लोग ढंग से खाना-पीना नहीं कर पाते हैं. कई बार तो बोलने तक में भी दिक्कत होती है. मुंह की साफ-सफाई में लापरवाही की वजह से अक्सर दांतों में सड़न जैसी परेशानी का सामना करना पड़ता है. दांतों में कैविटी की वजह अधिक मीठा खाना भी हो सकता है. तो अगर आप भी दांतों में कैविटी की समस्या से परेशान हैं, तो इन घरेलू नुस्खों की मदद से परेशानी को दूर सकते हैं.

दांतों की कैविटी में करें घरेलू उपाय 
 
1. नीम
नीम कई औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं. नीम मुंह और दांतों से जुड़ी कई तरह की समस्याओं के लिए कारगर होती है. पुराने समय में लोग दांतों की सफाई करने के लिए नीम की दातुन का इस्तेमाल किया करते थे. ऐसे में अगर आप दांतों में कैविटी की समस्या से परेशान हैं, तो नीम का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण और फाइबर दांतों की सड़न में फायदेमंद होते हैं.

2. अमरूद के पत्ते
अमरूद सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसे खाने से पेट संबंधी कई दिक्कतें दूर होती हैं. लेकिन शायद आप नहीं जानते होंगे कि अमरूद के पत्ते भी काफी गुणकारी होते हैं. अगर आप कैविटी की समस्या से परेशान हैं, तो इसके लिए अमरूद के पत्तों का माउथवॉश के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. माउथवॉश बनाने के लिए अमरूद के पत्तों को पानी में उबालकर इससे कुल्ला करें.

3. लौंग का तेल
लौंग का ज्यादातर इस्तेमाल पूजा में किया जाता है, उसके बाद कई पकवानों में भी लौंग गरम मसाले के तौर पर डाली जाती है. लौंग कई की समस्याओं में फायदेमंद होती है. इसी तरह दांतों में कैविटी और दर्द की समस्या में भी लौंग काफी असरदार होती है. अगर आपको दांतों में कैविटी की समस्या है, तो रूई की मदद से रात में लौंग का तेल दांतों में मौजूद कैविटी पर लगाएं. इससे आपको जल्द ही आराम मिलेगा.

4. फिटकरी का इ्स्तेमाल
दांतों में कैविटी और इसके दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए गुनगुने पानी में फिटकरी को डालकर पांच मिनट के लिए छोड़ दें. फिर इस पानी से मुंह को साफ करें. इसके अलावा फिटकरी को भूनकर इसके पाउडर से रोजाना दांतों को रोजाना साफ करें. इससे दांतों की सड़न दूर होगी और दर्द में भी आराम मिलेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news