Vitamin D Deficiency: शरीर में इन लक्षणों के दिखते ही हो जाएं सतर्क, हो सकती है बड़ी दिक्कत
topStorieshindi

Vitamin D Deficiency: शरीर में इन लक्षणों के दिखते ही हो जाएं सतर्क, हो सकती है बड़ी दिक्कत

Vitamin D Deficiency: अगर शरीर में विटामिन डी की कमी है तो आपको इसे नोटिस करना आसान नहीं होगा. वहीं विटामिन डी की कमी से शरीर में कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. इन बातों से पहचानें विटामिन डी की कमी से दिखने वाले लक्षण. 

 

Vitamin D Deficiency: शरीर में इन लक्षणों के दिखते ही हो जाएं सतर्क, हो सकती है बड़ी दिक्कत

Vitamin D Deficiency: बॉडी को फिट रखने के लिए न्यूट्रियंट्स अपनी अहम भूमिका निभाते हैं. हम जो भी भोजन ग्रहण करते हैं उसमें 40 से अधिक विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व होते हैं. जिसे सात प्रमुख समूहों में बांटा गया है. ये हैं कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा, विटामिन, खनिज, आहारीय रेशा, पानी. इन सब की मदद से शरीर के अलग-अलग अंगों को मजबूती मिलती है. इसी प्रकार से विटामिन डी के सेवन से हड्डियां और दांत मजबूत होते हैं. बॉडी में अगर विटामिन डी की कमी हो तो शरीर को कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है. आज हम जानेंगे कि विटामिन डी की कमी के लक्षणों और इसके उपाय के बारे में.   

विटामिन डी बाकी सभी विटामिनों से अलग है. जो कि शरीर के लिए बहुत जरूरी है. साथ ही शरीर में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम आदि को अवशोषित करने में मदद करता है. आपको बता दें धूप विटामिन डी का एक अच्छा स्त्रोत है. शरीर में अगर विटामन डी की कमी है तो आप एवोकाडो, चिकन, पीनट बटर का सेवन कर सकते हैं. 

Vitamin-D की कमी वाले लक्षण

-कुछ लोगों को सही आहार और पर्याप्त नींद लेने के बावजूद भी हर वक्त थकान महसूस होती है. इसका अर्थ है शरीर में विटामिन डी की कमी होना. बॉडी में विटामिन डी की कमी के कारण व्यक्ति हमेशा थका हुआ महसूस करता है. अधिकांश लोग इस कमी को नजरअंदाज कर देते हैं. जो कि स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है. ऐसे में आपको उर्जा के लिए विटामिन डी से भरपूर भोजन का सेवन करना चाहिए.  

-शरीर में विटामिन डी की मदद से हड्डियों को मजबूती मिलती है. जब शरीर में इसकी कमी होती है तब हड्डियों और मांसपेशियों में अक्सर दर्द रहता है. विटामिन डी शरीर में कैल्शियम के अवशोषण के लिए जरूरी है. शरीर में कैल्शियम की कमी होने से दांतो और हड्डियों में दर्द होता है. ये विटामिन डी की कमी का लक्षण हो सकता है.

-शरीर में विटामिन डी की कमी से आपकी बॉडी बहुत वीक होने लगती है. जिससे आपके इम्यून सिस्टम पर खास असर पड़ता है. वहीं विटामिन डी की खुराक बॉडी के इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है. इसकी मदद से शरीर को वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद मिलती है. अगर व्यक्ति अक्सर बीमार रहता है, सर्दी या बुखार जैसी समस्या रहती है तो ये विटामिन डी की कमी के लक्षण हो सकते हैं. 

-विटामिन डी की कमी के कारण आप अक्सर उदास, दुखी और सुस्त महसूस करते हैं. महिलाओं में विटामिन डी का स्तर कम होने से ये लक्षण अधिक देखने को मिलता है. इसके लिए आपको सुबह की हल्की धूप में बैठना चाहिए. इससे आपका मूड बेहतर होगा. धूप दिमाग में हार्मोन सेरोटोनिन के उत्पादन को बढ़ाती है. जिससे आप खुश रहते हैं.  

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news