बालों में नजर आते हैं बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल के लक्षण, जानिए High Cholesterol के नुकसान
Advertisement

बालों में नजर आते हैं बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल के लक्षण, जानिए High Cholesterol के नुकसान

High cholesterol:  कोलेस्ट्रॉल एक प्रकार का फैट होता है, जो हमारे शरीर के सभी सेल्स की संरचना और कामों के लिए महत्वपूर्ण है. यह जीवन के लिए जरूरी है, लेकिन अधिक मात्रा में खाने से यह शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है. 

बालों में नजर आते हैं बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल के लक्षण, जानिए High Cholesterol के नुकसान

Symptoms of high cholesterol: कोलेस्ट्रॉल एक प्रकार का फैट होता है, जो हमारे शरीर के सभी सेल्स की संरचना और कामों के लिए महत्वपूर्ण है. यह जीवन के लिए जरूरी है, लेकिन अधिक मात्रा में खाने से यह शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है. हाई कोलेस्ट्रॉल से दिल की बीमारी, स्ट्रोक, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक आदि की समस्या हो जाती है. शरीर पर बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल के लक्षण आसानी से नजर आ जाता है, जिसमें से एक सिर के बाल भी है. 

अमेरिका में हुए एक शोध में यह जानकारी सामने आई है कि कम उम्र में बालों का सफेद होना या ल टूटना शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने संकेत होता है. शोधकर्ताओं ने सलाह दी है कि कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकने के लिए इसकी समय रहते पहचान कर लेना बहुत जरूरी है. इस अध्ययन को नेचर जर्नल में प्रकाशित किया गया है. अमेरिका के पहले रिसर्च विश्वविद्यालय जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने चूहों पर शोध किया. इसके लिए चूहों को दो समूहों में बांटा गया की उम्र लगभग 12 सप्ताह थी. एक समूह को नियमित आहार दिया गया. जबकि दूसरे समूह को हाई फैट और कोलेस्ट्रॉल वाला आहार दिया गया. 

 शोधकर्ताओं ने पाया कि 36 हफ्ते बाद हाई फैट और कोलेस्ट्रॉल डाइट लेने वाले चूहों के बाल झड़ना शुरू हो गए और उनके बाल सफेद होने लगे. अध्ययन में पाया गया कि 75% चूहों के बाल गंभीर रूप से झड़ने लगे. शोधकर्ताओं ने कहा कि हमारे निष्कर्ष बताते हैं कि उच्च कोलेस्ट्रॉल वाला आहार बालों के झड़ने और सफेद होने का कारण बनता है.

हाई कोलेस्ट्रॉल के नुकसान

  • दिमाग, आंखों, दिल, किडनी और शरीर के निचले हिस्से के अंगों की कार्यप्रणाली में भी समस्या हो सकती है.
  • कोलेस्ट्रॉल हार्ट अटैक की संभावनाओं को कई गुना बढ़ा देता है.
  • आंखों की ओर होने वाला रक्त संचार बंद हो सकता है. जिसके कारण आंखों की रोशनी पूरी तरह से जा सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news