Surya Namaskar: शरीर में जकड़न का पक्का इलाज है सूर्य नमस्कार, बॉडी में आएगा लचीलापन
Advertisement
trendingNow11584266

Surya Namaskar: शरीर में जकड़न का पक्का इलाज है सूर्य नमस्कार, बॉडी में आएगा लचीलापन

Surya Namaskar Benefits: नमस्‍कार शरीर को फायदा पहुंचाने वाला योगाभ्‍यास है. अगर आपकी दिनचर्या में यह आसन शामिल है तो आपकी की सेहत चुस्त-दुरुस्त और तंद्रुस्त रहेगी.

 

Surya Namaskar: शरीर में जकड़न का पक्का इलाज है सूर्य नमस्कार, बॉडी में आएगा लचीलापन

Surya Namaskar Benefits: बिजी शेड्यूल और गलत लाइफस्टाइल की वजह से आज हमारी एक्टिविटीज काफी सीमित हो गई हैं. यही कारण है कि शरीर में जकड़न-अकड़न बढ़ने लगा है. ऐसे में अगर आप सूर्य नमस्‍कार का अभ्यास करते हैं तो यह काफी मुश्किलों भरा हो सकता है. आपकी बॉडी टाइट रहती है और आसन करने में आपको समस्या आती है. ऐसे में सूर्य नमस्कार की प्रैक्टिस से पहले आपको अपनी बॉडी को फ्लैक्सिबल बनाने का काम करना चाहिए. आइए जानते हैं कैसे अपने शरीर को लचीला बना सकते हैं..

पहले मेडिटेशन करें
सूर्य नमस्कार से पहले एक मैट पर पद्मासन या अर्ध पद्मासन में बैठ जाएं और दोनों हाथों को इंटरलॉक कर उठाएं. अपनी बॉडी को ऊपर की तरफ खींचें और 20 सेकेंड तक होल्ड करें. इसके बाद हाथों को नीचे करें और रिलैक्‍स हो जाएं. इसके बाद कुछ देर तक आंखों को बंद कर ध्‍यान लगाएं. ऐसा करने से मन और शरीर दोनों आसन के लिए तैयार हो जाएगा.
 
इन आसान स्टेप्स में करें सूक्ष्‍मयाम
1.
सबसे पहले पैरों को आगे की तरफ खुला छोड़ें और पैरों को शेक करें.अब दोनों पैरों के बीच थोड़ा सा गैप बनाकर काउंटिंग के साथ पैरों को अंदर और बाहर की तरफ हिलाएं.
2. अब अपने पैरों के पंजों को एक बार अंदर की तरफ और बाहर की तरफ स्‍ट्रेच करें. ऐसा करीब 10 सेकेंड तक करें.
3. इसके बाद अपने पंजों को एक साथ क्‍लॉक वाइज रोटेट करें. इन्हें पहले बाई तरफ से घुमाएं और फिर दाईं ओर से. ऐसा 10 बार करें.
4. अब तितली की तरह आसन करें. पैरों के पंजों को आपस में मिलाएं और बैठ जाएं. अपने हाथों से पंजों को मजबूती से पकड़ें.
5. अब अपने घुटनों को उठाएं और जमीन पर सटा दें. ऐसा 1 मिनट तक करें.

ऐसे करें सूर्य नमस्कार-

सबसे पहले प्राणामासन करें. इसके लिए मैट पर खड़े हो जाएं और अपनी दोनों हथेलियों को सीने तक लाकर प्रणाम मुद्रा बनाएं. गहरी सांस लेकर अपनी आंखों को बंद करें और प्रार्थना करें. अब गहरी सांस लेते हुए हाथों से प्रणाम की मुद्रा में लाकर पीछे की ओर हल्‍का सा झुकें. अब धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए टेबल टॉप पोजीशन बनाकर आगे की तरफ पूरी तरह झुकें. इसके बाद अपने हाथों से पैरों की उंगलियों को छुएं. इसके बाद अपने दोनों पैरों को जमीन पर सीधा रखें, कूल्हे को ऊपर की तरफ उठाएं. कंधों को सीधा रखते हुए नाभी की तरफ देखें. इसके बाद पूरे आसान को उल्टा दोहराएं और चक्र को पूरा करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news