Summers Health Tips: चिलचिलाती धूप कहीं बन न जाए Heat Stroke की वजह! इस तरह बचाएं अपनी जान
Advertisement
trendingNow11650631

Summers Health Tips: चिलचिलाती धूप कहीं बन न जाए Heat Stroke की वजह! इस तरह बचाएं अपनी जान

Heat Stroke In Summers: गर्मी का पारा लगातार बढ़ता ही जा रहा है. ऐसे में खुद को बढ़ते तापमान में बीमार पड़ने से सुरक्षित रखने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ता है. गर्मियों में हीट स्ट्रोक होने का अधिक खतरा रहता है. 

 

Summers Health Tips: चिलचिलाती धूप कहीं बन न जाए Heat Stroke की वजह! इस तरह बचाएं अपनी जान

Heat Stroke In Summers: लगातार बढ़ती गर्मी को देखते हुए भारतीय मौसम विभाग ने हीट वेव को लेकर देशभर में चेतावनी जारी की है. ऐसा माना जा रहा है, कि आने वाले दिनों में कई राज्यों में तेज गर्मी पड़ने वाली है. बड़े शहर मुंबई, दिल्ली में पहले से ही तापमान 38 डिग्री पहुंच चुका है. ऐसे में गर्मी से खुद को बचाना बहुत जरूरी है. इस मौसम में हीट वेव अधिक खतरनाक होती है. वहीं सबसे ज्यादा हीट स्ट्रोक होने का खतरा रहता है. 

डिहाइड्रेशन से खुद को बचाएं
गर्मियों में डिहाइड्रेशन से जूझ रहे लोगों की संख्या बढ़ने लगती है. वहीं गर्मी के कारण कमजोरी, शरीर में दर्द, आंखों में जलन और पेशाब में जलन की शिकायत लोगों को होने लगती है. डॉक्टर्स का कहना है कि मरीजों को पेट और पैरों में अकड़न, ताकत की कमी, नींद न आना और यहां तक कि मतली की शिकायत होती है. इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह देते हैं. जिससे शरीर में पानी की न होने पाए. दरअसल, पानी की कमी से इम्यूनिटी भी कमजोर होती है, जिससे आप आसानी से वायरस और दूसरे इन्फेक्शन्स का शिकार हो सकते हैं. गर्म मौसम कई संक्रामक बीमारियों की वजह भी बन जाता है. ऐसे में जरूरी है कि आप हीट स्ट्रोक के लक्षणों को भी जान लें...

1. मांसपेशियों का कमजोर होना या अकड़न
2. जरूरत से ज्यादा पसीना आना
3. थकावट
4. चक्कर आना
5. तेज सिर दर्द
6. त्वचा का पीला पड़ना
7. हाथों, पैरों और पेट की नस चढ़ना
8. सांस का तेज होना
9. उच्च तापमान
10. हर वक्त तेज प्यास लगना

गर्मी और हीट स्ट्रोक से कैसे बचें- 
हीट स्ट्रोक की समस्या गर्मी के कारण ही होती है. एक गंभीर बीमारी है और इसे मेडिकल एमर्जेंसी भी माना जाता है. अगर आपको लगता है कि किसी को हीट स्ट्रोक या हीट एक्सॉशन हो गया है, तो पैरामेडिक्स के आने तक प्राथमिक उपचार दें. हेल्थ के अनुसार, हीट स्ट्रोक की वजह से मौत हो सकती है या फिर दिमाग और दूसरे अंगों को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है. कुछ बातों का ख्याल रखकर आप हीट स्ट्रोक से बच सकते हैं.

1. दिन के समय भीषण गर्मी में बाहर न निकलें
2. कॉटन या लिनन जैसे फैब्रिक में हल्के कपड़े पहनें
3. दिन में दो बार नहाएं
4. मसालेदार खाने से बचें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news