Summers Drink: भयंकर गर्मी में एक ग्लास मॉकटेल शरीर को करेगा अंदर तक ठंडा, घर पर ऐसे बनाएं
Advertisement
trendingNow11689951

Summers Drink: भयंकर गर्मी में एक ग्लास मॉकटेल शरीर को करेगा अंदर तक ठंडा, घर पर ऐसे बनाएं

Healthy Mocktails In Summers: चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने के लिए एक ग्लास ठंडी हेल्दी ड्रिंक बहुत कारगर होती है. इसमें आप लस्सी, नींबू पानी, छाछ या फिर कोई भी रिफ्रेशिंग ड्रिंक पी सकते हैं. आज हम आपको बताएंगे गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए मॉकटेल्स के मजे...

 

Summers Drink: भयंकर गर्मी में एक ग्लास मॉकटेल शरीर को करेगा अंदर तक ठंडा, घर पर ऐसे बनाएं

Healthy Mocktails In Summers: बीते कुछ दिनों में हुई बिन मौसम बरसात के बाद गर्मी ने भयंकर रूप ले लिया है. चिलचिलाती गर्मी से खुद को बचाने के लिए लोग खाने पीने में ठंडी चीजों का उपयोग कर रहे हैं. खाने में ठंडी चीज आइसक्रीम और पीने में कोल्ड ड्रिंक सबसे बेस्ट ऑप्शन्स होता है. लेकिन इन दोनों चीजों का ज्यादा सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. अनहेल्दी ठंडी चीजों के अलावा गर्मियों में शरीर को कूल रखने के लिए आप मॉकटेल्स ट्राई कर सकते हैं. ये गर्मियों के लिए एक रिफ्रेशिंग ड्रिंक है, लेकिन इसे टेस्टी बनाने के लिए मिलाई जाने वाली चीनी, कोल्ड ड्रिंक और दूसरी चीजें सेहत के लिए काफी हानिकारक होती हैं. तो आइये जानें हेल्दी मॉकटेल्स को घर पर कैसे बना सकते हैं...

मॉकटेल्स तैयार करने के लिए क्या करें- 

1. मॉकटेल का स्वाद बढ़ाने के लिए उसमें ताजे फल और सब्जियों का इस्तेमाल करें. गर्मियों में तरबूज, लीची, खरबूजा, आम फलों में ऑप्शन्स हैं तो वहीं सब्जियों में खीरा और नींबू है. ये सारे ही फ्रूट्स एंड वेजिटेबल्स मॉकटेल का स्वाद दोगुना कर देंगे और साथ ही साथ आपकी बॉडी को हाइड्रेट भी रखेंगे.

2. मॉकटेल ड्रिंक को थोड़ा और हेल्दी बनाने के लिए हर्ब्स के साथ एक्सपेरिमेंट करें. इसमें आप हरी मिर्च, करी पत्ते या फिर पुदीना पत्ता मिक्स करें. जिसका टैंगी फ्लेवर ड्रिंक को और भी जबरदस्त बना देगा.

3. गर्मियों में टैंगी फ्लेवर्स बेस्ट होते हैं मॉकटेल्स को हेल्दी बनाने के लिए. तो पैक्ड और बॉटल्स जूस मिक्स करने के बजाय अपनी ड्रिंक में फ्रेश नींबू, मौसंबी और संतरे का जूस मिलाएं.

4. गर्मियों के मौसम में डिहाइड्रेशन की बहुत ज्यादा प्रॉब्लम देखने को मिलती है, तो इसके लिए अपने मॉकटेल्स में ऐसी चीजें मिक्स करें जो आपकी बॉडी हाइड्रेट रहे, जैसे- नारियल पानी.

5. हेल्थ के लिए रिफाइंड और आर्टिफिशियल स्वीटनर्स बिल्कुल भी सही ऑप्शन्स नहीं होते हैं. ये केवल आपकी ड्रिंक की कैलोरी काउंट को बढ़ाते हैं. इसलिए कोशिश करें इनमें नेचुरल स्वीटनर्स ही मिलाएं. ऐसे में शहद और स्टीविया बेस्ट रहेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news