Sugarcane Juice: गर्मियों में गन्ने का जूस करेगा कमाल, इम्युनिटी बढ़ाने से लेकर लगाएगा त्वचा में निखार
Advertisement

Sugarcane Juice: गर्मियों में गन्ने का जूस करेगा कमाल, इम्युनिटी बढ़ाने से लेकर लगाएगा त्वचा में निखार

Sugarcane Juice Benefits In Summers: गर्मियों के दिनों में बाजार में गन्ने का जूस दिखने लगता है. यह रस हमारे लिए कई तरह की समस्याओं में फायदेमंद होता है. अगर आपको अभी तक गन्ने के जूस से होने वाले फायदों के बारे में नहीं पता है तो, पढ़िए ये खबर...

 

Sugarcane Juice: गर्मियों में गन्ने का जूस करेगा कमाल, इम्युनिटी बढ़ाने से लेकर लगाएगा त्वचा में निखार

Sugarcane Juice Benefits In Summers: अब धीरे-धीरे लोगों को गर्मी का अहसास होने लगा है. यानी गर्मियों ने दस्तक दे दी है. इस बार पारे में आए उछाल को देखते हुए यह अनुमान लगाया जा रहा है कि भीषण गर्मी पड़ने वाली है. ऐसे में चिलचिलाती धूप और लू से खुद को बचाने के लिए अपने खानपान में उचित बदलाव करना बेहद जरूरी है. गर्मियों का मौसम आते ही बाजार में गन्ने का जूस दिखने लगता है. शरीर को ठंडक पहुंचाने के लिए गन्ने का जूस बहुत फायदेमंद भी होता है. दरअसल, ठंडी तासीर होने की वजह से गन्ने का जूस कोल्ड ड्रिंक्स के तौर पर काम करता है. इसलिए गर्मियों में कोल्ड ड्रिंक या सॉफ्ट ड्रिंक पीने की जगह गन्ने के जूस का सेवन करें और जानें इससे शरीर को पहुंचने वाले अनगिनत फायदों के बारे में...

1. इम्युनिटी करें बूस्ट
गन्ने का जूस पीने से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. कमजोर इम्युन सिस्टम की वजह से लोग आसानी से बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. ऐसे में गन्ने का जूस पीने हमारी इम्युनिटी बूस्ट होगी, जिससे हम कई बीमारियों से खुद को दूर रख सकते हैं. गन्ने में मौजूद हेपाटोप्रोटेक्टिव और एंटीऑक्सीडेंट गुण प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के साथ ही बैक्टीरियल व वायरल संक्रमण से बचाने में भी मददगार है.

2. लिवर के लिए फायदेमंद
गन्ने का जूस लिवर के लिए काफी फायदेमंद है. इसे पीने से लिवर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद मिलती है. दरअसल, गन्ने के रस में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स लिवर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे वह इंफेक्शन से बचा रहता है. साथ ही पीलिया (जॉन्डिस) होने पर भी गन्ने का जूस पीना फायदेमंद माना गया है.

3. त्वचा के लिए गुणकारी
एंटीऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर गन्ने का रस हमारी त्वचा के लिए भी काफी गुणकारी होता है. इसके सेवन से न सिर्फ फ्री रेडिकल्स का असर कम होता है, बल्कि यह हमें खतरनाक यूवी किरणों से भी बचाता है. इसके अलावा असमय आने वाली झुर्रियों को भी यह निजात दिलाता है. साथ ही गन्ने का रस पीने से स्किन चमकदार बनती है और मुंहासे भी दूर होते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news