किस बर्तन में पानी पीने से मिलता है गजब का फायदा, इन बातों को ध्यान में रखकर ही खरीदें
Advertisement
trendingNow11241218

किस बर्तन में पानी पीने से मिलता है गजब का फायदा, इन बातों को ध्यान में रखकर ही खरीदें

पानी पीने के लिए आप प्लास्टिक की बॉटल्स को छोड़कर बाकी सभी बर्तनों को यूज कर सकते हैं. प्लास्टिक आपकी सेहत को धीरे-धीरे नुकसान पहुंचाता है. 

किस बर्तन में पानी पीने से मिलता है गजब का फायदा, इन बातों को ध्यान में रखकर ही खरीदें

Benefits Of Drinking Water: ज्यादा से ज्यादा पानी पीना हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. हेल्थ एक्सपर्ट भी हमें यही सलाह बार-बार देते हैं. हमारी आधे से ज्यादा छोटी-मोटी परेशानियां तो ज्यादा मात्रा में पानी पीने से ही सही हो जाती हैं, लेकिन फायदा भी तब मिलता है जब सही बर्तन में रखे पानी का यूज किया जाए.

ऐसे में सबसे जरूरी बात है कि पानी पीने के लिए आप किस बर्तन का इस्तेमाल कर रहे हैं. जी हां, आप किस बर्तन में पानी पी रहे हैं इससे आपके स्वास्थ्य को लाभ होने के साथ ही नुकसान भी हो सकता है. आज हम आपको बता रहे हैं कि आपकी सेहत के लिए क्या ज्यादा बेहतर होगा. 

तांबे के बर्तन
अगर आप रोजाना तांबे के बर्तन में पानी पीते हैं, तो यह आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. तांबे के बर्तन में रखे गए पानी में दर्द निवारक और इलाज के गुण पाए जाते हैं. 

IRCTC Tour Package: सावन में इन ज्योतिर्लिंगों के करें दर्शन, इस किफायती पैकेज में महेश्वर और मांडू की भी कर सकेंगे सैर

मिट्टी के बर्तन
मिट्टी के बर्तन में पानी स्टोर करके रखने का और पीने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें पानी प्राकृतिक तरीके से ठंडा रहता है.  यह पानी इम्यूनिटी सही करता है और आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर होता हैं. 

स्टेनलेस स्टील के बर्तन
स्टेनलेस स्टील की बॉटल में पानी पीना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित होते है. इसमें रखे गए पानी को आप लंबे वक्त तक स्टोर करके रख सकते हैं.

Brain Health: दिमाग को अंदर से खा जाती हैं ये बुरी आदतें, बहुत कमजोर हो जाती है याददाश्त

प्लास्टिक की बॉटल
आजकल ज्यादतर प्लास्टिक की बॉटल्स का ही इस्तेमाल किया जाता है. प्लास्टिक की बॉटल में पानी पीने से उसके केमिकल्स पानी में मिल जाते हैं. इस वजह से यह हमारी हेल्थ के लिए अनहेल्दी साबित होता है. 

कांच के बर्तन
शीशे के गिलास में पानी पीना सेहत के लिए अच्छा होता है, क्योंकि ये पानी की क्वालिटी को बिल्कुल भी अफेक्ट नहीं करते हैं. अगर आप कांच के बर्तन जैसे कि बॉटल या गिलास का पानी पीने के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो यह जरूर चेक कर लें कि इस्तेमाल किए जाने वाले कांच के बर्तन कैडमियम और शीशा रहित हो. 

डिस्क्लेमरः इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.  

WATCH LIVE TV

Trending news