Sleep Disorder: सोने की कमी से याददाश्त होती है कमजोर, इन 4 घातक बीमारी का भी रहता है रिस्क
Advertisement
trendingNow11578580

Sleep Disorder: सोने की कमी से याददाश्त होती है कमजोर, इन 4 घातक बीमारी का भी रहता है रिस्क

Sleeping Problem: अच्छी नींद से आप कई तरह की बीमारियों का खतरा भी कम सकते है, इसके अलावा वजन कम करने के लिए भी अच्छी नींद बेहद जरूरी है.

Sleep Disorder: सोने की कमी से याददाश्त होती है कमजोर, इन 4 घातक बीमारी का भी रहता है रिस्क

Sleeping Problem: कौन सा इंसान चैन की नींद नहीं सोना चाहता? हर कोई एक अच्छी और गहरी नींद लेना चाहता है, ताकि अलग दिन वह सुबह उठकर पूरे दिन एनर्जेटिक रहे. अच्छी नींद से आप कई तरह की बीमारियों का खतरा भी कम सकते है, इसके अलावा वजन कम करने के लिए भी अच्छी नींद बेहद जरूरी है. हालांकि, आज की युवा पीढ़ी देर रात तक जागती है और ठीक ढंग से नींद नहीं ले पाती, जिसके कारण उन्हें कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है. आइए जानते हैं कि नींद की कमी से क्या होता है. 

एक्सपर्ट के अनुसार, मॉर्डन लाइफस्टाइल ने मोटापा, डायबिटीज, एंग्जाइटी, डिप्रेशन, कैंसर, सुसाइड के ख्याल आना, आदि स्थितियां पैदा हो सकती है. आज के दौर में करीब 65 प्रतिशत लोगों चैन की नींद नहीं लेते हैं, जबकि 1980 के दशक में ये आंकड़ा 30 प्रतिशत था. हमारी नींद की कमी का सबसे बड़ा कारण मोबाइल और टीवी है. इन दोनों ने हमारी नींद के समय को निगल लिया है. इनसे निकलने वाली नीली रोशनी रात में मेलाटोनिन हार्मोन को निकलने से रोकती है, जो हमें सोने के संकेत देता है.

लंबी जिंदगी जीना चाहते हैं तो भरपूर नींद लें
लेखिका जेसा गैंबल कहती हैं कि बात कम सोने की नहीं बल्कि ज्यादा जीने की है. वह ये जानकारी लेने में जुट गईं कि वैज्ञानिक नींद को दूर भगाने के गोल को हासिल करने के लिए क्या कर रहे हैं. अमेरिकी सेना लंबे समय से नींद को दूर रखने की कोशिश करती रही हैं. इसके लिए नींद भगाने वाली चीजें जैसे- कैफीन और दवाएं इस्तेमाल की जाती हैं. हालांकि, अगर सोना फिजूल होता तो ये इंसान की तरक्की की सबसे बड़ी गलती होती. देर रात तक जागने और नींद पूरी न करने के पैटर्न का हमारी सेहत पर बुरा असर नजर आने लगा है। स्वभाव में बढ़ता गुस्सा, चिड़चिड़ापन, गुस्सा और आक्रामकता इसी नींद की कमी की देन है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news