Skin Saver Fruit: त्वचा को हानिकारक UV Rays से बचाते हैं अंगूर, जानें अन्य फायदे
trendingNow11542025

Skin Saver Fruit: त्वचा को हानिकारक UV Rays से बचाते हैं अंगूर, जानें अन्य फायदे

Grapes Saves Skin From Harmful UV Rays: धूप जहां एक ओर हमारे शरीर के लिए जरूरी होती है, वहीं दूसरी ओर त्वचा को नुकसान भी पहुंचाती है. ज्यादा देर तक धूप में रहने से त्वचा पर हानिकारक UV Rays का प्रभाव पड़ता है. इसमें अंगूर काफी मददगार होते हैं. 

 

अंगूर के फायदे

Grapes Saves Skin From Hamrful UV Rays: धूप हमारी बॉडी के लिए बहुत आवश्यक होती है. क्योंकि धूप की किरणों में विटामिन-डी होता है. सर्दियों में शरीर को पर्याप्त विटामिन डी देने के लिए आप धूप में बैठ सकते हैं. इस सीजन में धूप सेकना बहुत अच्छा लगता है. लेकिन अधिक समय धूप में रहने से शरीर को कई नुकसान भी पहुंचते हैं. इसकी अधिक मात्रा स्वास्थ्य और त्वचा पर हानिकारक प्रभाव डालती है. दरअसल, लंबे समय तक धूप में रहने से त्वचा को नुकसान हो सकता है. लेकिन अंगूर के सेवन से आप अपनी त्वचा की हानि होने से रोक सकते हैं. ऐसा एक लेटेस्ट शोध में पाया गया कि अंगूर आपकी त्वचा को हानिकारक UV Rays से बचाने में मददगार होते हैं. आइये जानें अंगूर खाने के अन्य फायदों के बारे में...

एक अध्ययन में ये साबित हुआ कि अंगूर के सेवन से हानिकारक यूवी किरणों से त्वचा की क्षति को रोका जा सकता है. लगभग ढाई कप अंगूर को दो सप्ताह के दैनिक सेवन से सनबर्न की समस्या दूर होती है. साथ ही इससे प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद मिलती है. अंगूर में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले पॉलीफेनोल्स आपकी त्वचा की देखभाल के लिए उत्तम होते हैं.

रोजाना अंगूर के सेवन से होने वाले फायदे-

आपको बता दें, अंगूर में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, फैट, फाइबर, कॉपर, विटामिन, पोटेशियम जैसे और अधिक आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं. अंगूर खाने के अन्य लाभ भी हैं-

1. ब्लड शुगर लेवल 
अंगूर का स्वाद मीठा होता है. इसमें चीनी की मात्रा अधिक होती है, लेकिन इसे मधुमेह यानी डायबिटीज के मरीज आराम से खा सकते हैं. अंगूर का जीआई मध्यम होता है, इसलिए इसे कम मात्रा में खाएं. इसके अलावा, अंगूर में मौजूद अंश अत्यधिक रक्त शर्करा से बचाव कर सकते हैं.

2. हार्ट हेल्थ 
अंगूर में ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मददगार होते हैं. साथ ही इसे खाने से हृदय रोग से आपका बचाव होता है. अंगूर हमारे दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. 

3. मूड स्विंग 
कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि अंगूर को अपने आहार में शामिल करने से मूड अच्छा रहता है. साथ ही याददाश्त में सुधार हो सकता है. अगर आपको मूड स्विंग की दिक्कत है, तो अंगूर का सेवन कर सकते हैं. 
 
4. आंखों के लिए बेहतर
अंगूर में ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो आपको आंखों की कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. आप सर्दियों में भी अंगूर का सेवन कर सकते हैं. इससे आंखों की रोशनी अच्छी होती है. 
 
5. हड्डियां होती हैं मजबूत 
आपको बता दें, अंगूर ऐसा फल है, जिसमें पोटेशियम, विटामिन बी, सी, के, और मैंगनीज होते हैं, ये सभी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं. ये गुण ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों की शुरुआत को रोकने में भी मददगार होते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news