Sarvangasan: पेट और कमर की चर्बी कम होने के साथ बॉडी रहेगी फिट, रोजाना करें ये योगासन
Advertisement

Sarvangasan: पेट और कमर की चर्बी कम होने के साथ बॉडी रहेगी फिट, रोजाना करें ये योगासन

Sarvangasan To Reduce Belly Fat: मोटापा आजकल अधिकतर लोगों की परेशानी का कारण बन चुका है. कभी कमर तो कभी पेट से तोंद निकल आना, इसे कम करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय ढूंढते रहते हैं. आज हम आपको यहां बताएंगे कमर और पेट की चर्बी कम करने के लिए आसान सा योगासन... 

 

Sarvangasan: पेट और कमर की चर्बी कम होने के साथ बॉडी रहेगी फिट, रोजाना करें ये योगासन

Sarvangasan To Reduce Belly Fat: फिट बॉडी किसे पसंद नहीं, लेकिन आजकल के गड़बड़ खानपान के चलते लोग मोटापे का शिकार होते जा रहे हैं. मोटापा लोगों को इस कदर परेशान कर रहा है, कि कभी कमर तो कभी पेट की तरफ से टायर बनने लगते हैं, जिससे शरीर का शेप बिगड़ने के साथ ही आप बेडोल लगने लगते हैं. ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपकी बॉडी फिट हो जाए और कमर पतली हो जाए, पेट पर जमी चर्बी हट जाए, बॉडी टोन्ड हो जाए और एब्स भी बन जाएं, तो इसके लिए आपको बस एक काम करना होगा. 

कम से कम मेहनत में आप ये सबकुछ पा सकते हैं. इसलिए आज हम आपको एक आसान सा आसन बताने जा रहे हैं, जिसे नियमित रूप से करके ना केवल आप चर्बी हटा सकेंगे, बल्कि पूरे शरीर को फिट कर सकेंगे. इतना ही नहीं अगर आपके बाल झड़ते हैं, उम्र से पहले बाल सफेद होने लगो हैं, चेहरे पर ग्लो नहीं है, आंखें कमजोर हैं, कानों की कोई समस्या है, थायरॉयड की कोई दिक्कत है, रीढ़ की हड्डी में लचक नहीं है, कमर का कमरा बन चुका है, पेट पर बड़े-बड़े टायर बन गए हैं, कूल्हे या जांघों में बहुत चर्बी जमा हो गई है, तो आप सर्वांगगति आसन का रोजाना अभ्यास करें. आइये जानें इस आसन के बारे में सबकुछ...

इस आसन में सर्वांग का मतलब है सर्व अंग यानी शरीर के सारे अंग. सर्वांगगति आसन समूचे शरीर को फिट रखने के लिए बहुत कारगर है. इसका अभ्यास करने के लिए आप..

1. सबसे पहले सीधे खड़े हों और पैरों को कंधे से दोगुनी दूरी में खोल लें. कमर को सीधा रखते हुए हाथों को ऊपर उठाते हैं और मुट्ठी बांधकर कलाई एक-दूसरे के ऊपर कर लेते हैं.

2. इस आसन के दौरान कान से बाजू चिपके रहना सबसे जरूरी है, वर्ना पूरी कसरत बेकार है. अब सांस छोड़ते हुए आगे झुकें और पूरे शरीर से बड़ा चक्कर बनाते हुए घड़ी की सुइयों की दिशा में घुमाएं. फिर इसे सुइयों की उलटी दिशा में करें.

3. शरीर को नीचे आने के बाद धीमे से ऊपर की ओर शरीर को ले जाएं और हाथों को खोलें और सांस छोड़ते हुए हाथों को नीचे ले आएं. पैरों को आराम की मुद्रा में कर लें और बिल्कुल रिलैक्स हो जाएं. ध्यान रखें अगर आपकी रीढ़ के निचले हिस्से में दर्द रहता है, तो इस आसन को न करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news