Pineapple Juice: अनानास के जूस से मिलने वाले ये 5 फायदे जानकर हैराना हो जाएंगे आप! बदल जाएगी आपकी जिंदगी
Advertisement
trendingNow11617107

Pineapple Juice: अनानास के जूस से मिलने वाले ये 5 फायदे जानकर हैराना हो जाएंगे आप! बदल जाएगी आपकी जिंदगी

Pineapple Juice Benefits: अनानास में ब्रोमेलेन नामक एक एंजाइम होता है जो पाचन तंत्र को सुधारता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है.

Pineapple Juice: अनानास के जूस से मिलने वाले ये 5 फायदे जानकर हैराना हो जाएंगे आप! बदल जाएगी आपकी जिंदगी

Pineapple Juice Benefits: अनानास एक फल है, जिसका स्वाद मीठा या खट्टा भी होता है. इसमें विटामिन सी, मैंगनीज, फोलेट, विटामिन बी6 और थायमिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा, अनानास में ब्रोमेलेन नामक एक एंजाइम होता है जो पाचन तंत्र को सुधारता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है. अनानास को सीधे खाया जा सकता है या फिर सलाद, जूस, स्मूथी और पकवान में भी इसका उपयोग किया जा सकता है. आज हम आपको बताएंगे कि रोजाना सुबह ब्रेकफास्ट में अनानास का जूस पीने से क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं.

वजन कम
अनानास जूस शरीर के वजन को कम करने में मदद कर सकता है क्योंकि यह कम कैलोरी होता है और अनानास में आवश्यक वसा कम करने वाले एंजाइम ब्रोमेलेन होता है.

इम्यूनिटी बूस्टर
अनानास का जूस विटामिन सी का एक अच्छा सोर्स है, जिसको पीने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. इससे शरीर को संक्रमणों से लड़ने में मदद मिलती है.

अच्छा पाचन तंत्र
रोजाना सुबह ब्रेकफास्ट में अनानास का जूस पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है. यह खाना पचाने में मदद करता है, साथ ही गैस, एसिडिटी, अपच और कब्ज जैसी बीमारियों को दूर रखता है. अनानास का जूस पीने से भूख भी खुलकर लगती है.

फाइबर रिच
अनानास जूस में फाइबर की मात्रा होती है जो शरीर के विभिन्न अंगों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसके अलावा, अनानास के जूस में मौजूद मैंगनीज के सेवन से हड्डियों को मजबूती मिलती है और इससे ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बोन डिजीज नहीं होती है.

अस्थमा
अनानास का जूस पीने से अस्थमा के लक्षण कम होते हैं. इसमें पाए जाने वाले एंटी इंफ्लेमेटरी गुण और  विटामिन-सी सर्दी-जुकाम और मौसमी बीमारियों से शरीर का बचाव करते हैं. इस जूस को पीने से शरीर लंबे समय तक हेल्दी रहता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news