Piles Causing Foods: इन चीजों को खाने से हो जाता है बवासीर, कब्ज से होती है इस बीमारी की शुरुआत
Advertisement

Piles Causing Foods: इन चीजों को खाने से हो जाता है बवासीर, कब्ज से होती है इस बीमारी की शुरुआत

Piles Causing Foods: बवासीर के पीछे सबसे मुख्य कारण कब्ज (constipation) की समस्या होती है, इसलिए अगर आपको बार-बार कब्ज होता है तो इसका इलाज करवाएं.

Piles Causing Foods: इन चीजों को खाने से हो जाता है बवासीर, कब्ज से होती है इस बीमारी की शुरुआत

Piles Causing Foods: बवासीर की बीमारी को पाइल्स और हेमोरॉयड्स भी कहा जाता है. इस रोग में आपकी किडनी और रेक्टम की नसों में सूजन आ जाती है और खून निकलने लगता है. बवासीर के पीछे सबसे मुख्य कारण कब्ज (constipation) की समस्या होती है, इसलिए अगर आपको बार-बार कब्ज होता है तो इसका इलाज करवाएं, वरना आपको बवासीर (foods to avoid in piles) हो जाएगा. आज हम जानेंगे कि कौन-कौन से फूड खाने से कब्ज की समस्या (constipation causing foods)  हो जाती है.

ग्लूटेन फूड (gluten food)
गेहूं, जौ जैसे अनाजों में ग्लूटेन (एक प्रकार का प्रोटीन) पाया जाता है, जो कब्ज और फिर पाइल्स का कारण सकते हैं. ग्लूटेन कुछ लोगों में ऑटोइम्यून बीमारी पैदा कर देता है और इम्यून सिस्टम पाचन को डैमेज कर देता है.

दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स (cow milk)
गाय का दूध या इससे बने डेयरी प्रोडक्ट्स कुछ लोगों में कब्ज व बवासीर रोग पैदा कर सकते हैं. गाय के दूध में पाया जाने वाला प्रोटीन कब्ज की समस्या का कारण बन सकता है. कई शोध में भी ये बात साबित हो चुकी है. गाय के दूध की जगह आप सोया मिल्क ले सकते हैं.

फास्ट फूड (fast food)
फास्ट फूड ज्यादा खाने वाले लोगों को अक्सर कब्ज की समस्या हो जाती है. इन फूड्स में फाइबर की मात्रा कम और फैट ज्यादा है. अगर आप ज्यादा फास्ट फूड खाते हैं तो बवासीर रोग भी हो सकता है. इनकी जगह घर पर बना खाना खाएं, जिसमें हरी सब्जियों, फल आदि शामिल हो.

लाल मांस (red meat)
लाल मांस भी बवासीन का कारण बन सकता है. इसमें ना के बराबर फाइबर होता है और फैट काफी ज्यादा होता है. इसकी वजन से ये आसानी से पचा नहीं पाता. बवासीर के मरीजों और कब्ज की समस्या से पीड़ित लोगों को लाल मांस का बिल्कुल भी सेवन नहीं करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news