Advertisement
trendingPhotos2044560
photoDetails1hindi

इन लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए ये उड़द की दाल, फायदे की जगह होगा भारी नुकसान

दाल सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. शरीर को फिट रखने के लिए ये काफी जरूरी है. दाल में प्रोटीन की मात्रा सबसे ज्यादा पाई जाती है. कई लोगों को उड़द की दाल बेहद ही पसंद होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कई लोग ऐसे भी होते हैं जिनको उड़द की दाल का सेवन नहीं करना चाहिए, वरना सेहत बिगाड़ जाती है.

 

पाचन

1/5
पाचन

लोग सब्जी से ज्यादा दाल को पीना पसंद करते हैं. कई लोग ऐसे भी होते हैं जिनको उड़द की दाल से दूर रहना चाहिए. जिन भी लोगों को पाचन से जुड़ी परेशानी होती है उन लोगों को ये दाल नहीं खानी चाहिए.

यूरिक एसिड

2/5
यूरिक एसिड

उड़द की दाल खानी चाहिए, लेकिन ज्यादा मात्रा में खाने से शरीर को काफी नुकसान होता है. जिन भी लोगों को यूरिक एसिड की परेशानी है उनको भी इस दाल से दूर रहना चाहिए.

किडनी स्टोन

3/5
किडनी स्टोन

 काफी लोग किडनी स्टोन की परेशानी से परेशान रहते हैं अगर आप उड़द की दाल को खाते हैं तो ये स्टोन की परेशानी और ज्यादा बढ़ जाती है इसलिए आप नहीं खानी चाहिए.

गठिया

4/5
गठिया

कई लोग गठिया से परेशान रहते हैं अगर ऐसे लोग अधिक मात्रा में उड़द की दाल को खाते हैं तो उनकी दिक्कत काफी बढ़ जाती है. रोजाना इसको नहीं खाना चाहिए.

 

दर्द और सूजन

5/5
दर्द और सूजन

शरीर के दर्द और सूजन की परेशानी वाले लोग भी इस उड़द की दाल से दूर ही रहें. ये दाल आपके शरीर को और ज्यादा भी खराब कर देती है.  

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़