Advertisement
trendingPhotos2126884
photoDetails1hindi

Coconut Water Benefits: सुबह खाली पेट नारियल का पानी पीने से दूर हो सकती हैं ये बीमारियां, जानें न्यूट्रिशन एक्सपर्ट से फायदे

नारियल खाना और पानी पीना हर किसी को खूब पसंद होता है. लोग बड़े ही चाव से पीना पसंद करते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में एंटीफंगल एंटी बैक्टीरियल जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए काफी जरूरी होते हैं. अगर आप इसका खाली पेट सेवन करते हैं तो आपको शरीर में कई फायदे देखने को मिलेंगे.  इसमें कम मात्रा में कैलोरी होती है. आज आपको बताते हैं इसके फायदे.

वजन कम

1/5
वजन कम

नारियल पानी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसको हर किसी को पीना बेहद ही पसंद होता है. मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि इसका रोजाना सेवन करने से आपका वजन तेजी से घटता है. बायोएक्टिव एंजाइम्स होता है. शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में ये काफी मददगार साबित होता है. अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं, तो ये आपके लिए सबसे बेस्ट है.

शरीर को हाइड्रेटेड

2/5
शरीर को हाइड्रेटेड

ये आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. आपको भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए, वरना शरीर में कई तरह की बीमारियां लग जाती है. इसमें पोटैशियम, सोडियम और मैग्नीशियम जैसे जरूरी पोषक तत्व पाएं जाते हैं. शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए आपको इसका सेवन रोजाना करना चाहिए. थकान, सुस्ती, कमजोरी को भगाने में मदद करता है.

 

स्किन को चमकादार

3/5
स्किन को चमकादार

स्किन को चमकाने में ये काफी मदद करता है. अगर आपके चेहरे में मुंहासे-कील हैं, तो इसको आप चुटकियों में साफ कर देते हैं. आपकी त्वचा चमकदार बानने के लिए आपको रोजाना खाली पेट इसका सेवन करना चाहिए. इसमें  एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो चेहरे के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. स्किन में जमा गंदगी को डिटॉक्स में ये आपकी मदद करता है.

किडनी मरीज

4/5
किडनी मरीज

किडनी के मरीजों के लिए ये बेहद ही फायदेमंद होते हैं. आपको रोजाना सुबह के समय खाली पेट इसका सेवन करना ही चाहिए. किडनी की समस्या बात हो गई है लेकिन थोड़े से ही पेन में आपको वेट न करके रोजाना नारियल पानी पीना चाहिए. रोजाना पीने से शरीर की टॉक्सिक चीजें बाहर निकाल जाती हैं. शरीर को हाइड्रेटेड रखना बेहद ही जरूरी होता है.

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल

5/5
बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने के लिए ये आपकी काफी मदद करता है. नारियल पानी को आपको अपनी डाइट में रोजाना शामिल कर लेना चाहिए. शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को काफी कम करता है.  

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़