Advertisement
trendingPhotos2304128
photoDetails1hindi

आंवला रोज खाने के फायदे जानकर चौंक जाएंगे

आंवला स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसे इंडियन गूजबेरी भी कहा जाता है. आंवला खाने से पाचन में सुधार सहित कई फायदे हो सकते हैं.  

विटामिन C का अच्छा सोर्स

1/8
विटामिन C का अच्छा सोर्स

आंवला खाने से स्वास्थ्य बेहतर होता है. साथ ही इसमें बड़ी मात्रा में विटामिन C होता है. यह इम्यूनिटी को बढ़ाने और संक्रमणों से बचाव के लिए भी काफी फायदेमंद है. 

 

पाचन सुधरता है

2/8
पाचन सुधरता है

आंवला पाचन के लिए भी काफी फायदेमंद है. इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है. यह एसिडिटी और कब्ज जैसी समस्याओं से भी राहत प्रदान करता है.

बालों के लिए फायदेमंद

3/8
बालों के लिए फायदेमंद

आंवला खाने से बालों की ग्रोथ अच्छी होती है. इसके साथ ही यह बाल सफेद होने से बचाता है और बालों की जड़ों को भी मजबूत करता है. 

डायबिटीज नियंत्रण

4/8
डायबिटीज नियंत्रण

रोजाना आंवला खाना डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है. इससे ब्लड शुगर का स्तर भी नियंत्रित रहता है. 

हेल्दी हार्ट के लिए

5/8
हेल्दी हार्ट के लिए

आंवला खाना दिल के स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी है. दरअसल इसमें फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो दिल के स्वास्थ्य को सुधारने में मदद करते हैं. साथ ही इससे कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी नियंत्रित होता है.

 

वजन कम करने में मददगार

6/8
वजन कम करने में मददगार

आंवला खाना ज्यादा वजन वालों के लिए भी फायदेमंद है. दरअसल इसमें कैलोरी कम होती हैं, जिसकी वजह से वजन घटता है. वहीं आंवले की मदद से मेटाबोलिज्म भी बढ़ाया जा सकता है.

 

आंखों के लिए लाभकारी

7/8
आंखों के लिए लाभकारी

रोजाना आंवला खाना आंखों के लिए भी लाभकारी होता है. यह आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी मदद करता है. आंवला से आंखों से संबंधित कैटारैक्ट और रेटिनल डिसऑर्डर्स जैसी समस्याओं के समाधान में भी मदद मिलती है.

8/8

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के

लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें

ट्रेन्डिंग फोटोज़