बाजरे की रोटी ही नहीं इस रेसेपी में भी छिपे हैं कई लाभ, जानें इस सुपरफूड के फायदे
Advertisement
trendingNow11338653

बाजरे की रोटी ही नहीं इस रेसेपी में भी छिपे हैं कई लाभ, जानें इस सुपरफूड के फायदे

Benefits of Millets: आजकल के युवा बाजरे की रोटी खाना पसंद नहीं करते. लेकिन पुराने समय में गांव के घरों में ज्यादातर बाजरे की रोटी हो बनती थी. बाजरे में बहुत से ऐसे गुण होते हैं जिससे स्वास्थ को लाभ होता है. बाजरे की रोटी जरूर खाना चाहिए. 

 

बाजरे की रोटी ही नहीं इस रेसेपी में भी छिपे हैं कई लाभ, जानें इस सुपरफूड के फायदे

Benefits of Millets: आमतौर पर हमारे घरों में गेहूं के आटे की रोटियां बनाई जाती हैं. लेकिन पुराने समय में लोग बाजरे की रोटी खाना पसंद करते थे. बाजरे में बहुत से ऐसे गुण होते हैं जिससे स्वास्थ को लाभ होता है. इसलिए डॉक्टर भी हेल्दी डायट में बाजरे का उपयोग करने की सलाह देते हैं. जिस तरह गेंहू, चावल और बाकी अनाज की खेती होती है उसी तरह खेतों में बाजरे को भी उगाया जाता है. बाजरा आसानी से उपलब्ध हो जाता है. बाजरे की खेती राजस्थान, बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब आदि कई राज्यों में होती है.

बाजरा कम दाम में मिल जाता है, इसलिए इसे आसानी से आप खाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. गांव में ज्यादातर घरों में लोग बाजरे का अलग-अलग प्रकार से व्यंजन बनाते हैं. अगर आप चाहे तो बाजरे की खिचड़ी, रोटी, चीला या फिर हलवा बनाकर खा सकते हैं. बाजरे में कई सारे पोषक तत्व होते हैं. यह कैल्शियम, मैगनीज, फास्फोरस, फाइबर, मैग्नीशियम, विटामिन बी और कई तरह के एंटीआक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. इसके सेवन से शरीर को भरपूर पोषक के साथ ऊर्जा भी मिलती है. 

बाजरे के उपयोग के तरीके 
बाजरे को गुणों का भंडार माना जाता है. इसे ठंड के मौसम में खाना और भी लाभकारी होता है क्योंकि बाजरा खाने से शरीर में गर्माहट रहती है. साथ ही बॉडी को ताकत मिलती है. यह औषधि के रूप में भी काम आता है. बाजरे का उपयोग हम कई तरीकों से कर सकते हैं–

1. बाजरे की रोटी बनाकर खा सकते हैं.
2. पेट दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए बाजरे को भूनकर इसकी पोटली बनाकर पेट पर रखने से आराम मिलता है.
3. अगर किसी को मिर्गी का रोग है तो बाजरे की रोटी को दही के साथ मिलाकर खाने से राहत मिलती है.

बाजरे का मलीदा खाना भी सेहत को बहुत लाभ देता है. इस बनाने के लिए बाजरे की रोटी को हाथ से मसलकर बारीक तोड़ लें. आप अपनी मर्जी के अनुसार इसे मोटा या महीन रख सकते हैं. इसके बाद गुड़ लें और इसको भी मसलकर बारीक कर लें. फिर इन दोनों को अच्छी तरह मिक्स कर लें. साथ ही इसमें दो-तीन चम्मच देसी गी मिला लें. अगर आप चाहें तो अपने स्वाद और सामर्थ्य अनुसार इसमें ड्राईफ्रूट भी मिक्स कर सकते हैं. इसके बाद इस मिक्सचर के लड्डू बना लें या फिर इसे हलवा की तरह भी खा सकते हैं. 

क्या हैं फायदे-
बाजरा ग्लूटेन फ्री होता है. बाजरे का मलीदा खाने से कई सारे फायदे होते हैं. ये बॉडी को गर्म रखता है, शरीर में खून की कमी को पूरा करता है. इसके सेवन से भूख खुलकर लगती है और पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news