मूली के साथ कभी ना करें इन चीजों का सेवन, वरना पड़ सकते हैं लेने के देने
Advertisement

मूली के साथ कभी ना करें इन चीजों का सेवन, वरना पड़ सकते हैं लेने के देने

मूली में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए जरूरी है. हालांकि कुछ चीजें ऐसी है, जिनके साथ मूली नहीं खानी चाहिए.

प्रतिकात्मक तस्वीर

सर्दियों के मौसम में मार्केट साग सब्जियों से भर जाते हैं. मार्केट में हमें कई तरह-तरह की सब्जियां आसानी से मिल जाती है, जिसका सेवन करना हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है. इनमें से एक सब्जी है मूली, जिसमें प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं. ये सभी हमारे सेहत के लिए अच्छे होते हैं. ज्यादातर लोग मूली का सेवन सलाद के रूप में करना पसंद करते हैं. आज हम आपको मूली के बारे में कुछ खास चीजें बताएंगे. मूली फायदेमंद तो होती है, लेकिन कई बार दूसरी चीजों के साथ खाने से हमारे शरीर में कई सारी समस्याएं पैदा हो सकती है. आइए जानते हैं कि मूली का सेवन किसके साथ नहीं किया जाना चाहिए.

खीरा
अक्सर हम सलाद बनाने के लिए मूली, खीरा टमाटर, प्याज का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आपको पता नहीं होगा कि खीरा और मूली का सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए. खीरे में मौजूद गुण विटामिन सी को अब्जॉर्ब करते हैं. यही कारण है कि खीरा और मूली को एक साथ नहीं खाना चाहिए.

करेला
कभी भूलकर भी करेला और मूली का सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए. दोनों ही सब्जी हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होती है, लेकिन इन एक साथ खाने से हमें नुकसान हो सकता है. मूली और करेले के पोषक तत्व एक दूसरे के साथ रिएक्ट करते हैं, जिससे हमारी सेहत बिगड़ सकती है. आग आप इनका एक साथ सेवन करते हैं तो सांस लेने की समस्या और दिल से संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

दूध
दूध और मूली को साथ लेने से आपका पाचन तंत्र खराब हो सकता है. इनके एक साथ सेवन से सीने में जलन और पेट में दर्द की समस्या बढ़ जाती है. अगर आप मूली और दूध का सेवन करना चाहते हैं तो कम से कम 1-2 घंटे का गैप जरूर रखें.

संतरा
मूली और संतरे के गुण एक दूसरे के साथ रिएक्ट करते हैं, जो जहर का रूप ले सकता है. इनके सेवन से ना आपको पेट की समस्या हो सकती है, बल्कि सेहत के जुड़ी अन्य समस्याएं भी खड़ी हो जाती हैं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news