Navratri Vrat: नवरात्रि में रख रहें हैं व्रत तो बिलकुल ना करें ये गलतियां, वरना बिगड़ जाएगी आपकी सेहत
topStorieshindi

Navratri Vrat: नवरात्रि में रख रहें हैं व्रत तो बिलकुल ना करें ये गलतियां, वरना बिगड़ जाएगी आपकी सेहत

Navratri Vrat: 26 सितंबर शारदीय नवरात्र की शुरुआत हो रही है. इसमें दुर्गा मां के कई सारे भक्त नौ दिन तक व्रत रखते हैं. इस दौरान उनका खानपान पूरी तरह बदल जाता है, जिससे उनको जरूरी पोषण नहीं मिल पाता.

Navratri Vrat: नवरात्रि में रख रहें हैं व्रत तो बिलकुल ना करें ये गलतियां, वरना बिगड़ जाएगी आपकी सेहत

Navratri Vrat: 26 सितंबर यानी सोमवार से शारदीय नवरात्र की शुरुआत हो रही है. इन दौरान कई सारे लोग पूरे नौ दिन का व्रत रखते हैं. व्रत के दौरान लोग दिन में केवल एक टाइम खाते हैं, वो भी सिर्फ फल या सात्विक भोजन. नौ दिन व्रत रखने से शरीर को जरूरी पोषण तत्व नहीं मिल पाता, जिससे कैलोरी, फैट और शुगर की मात्रा बढ़ जाती है. व्रत में इन चीजों को जरूर ध्यान रखना वरना आपकी सेहत खराब हो सकते हैं.

हाइड्रेट रहें
व्रत के दौरान शरीर को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी होता हैं. आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं, साथ ही आप नींबू पानी, जूस या नारियल पानी भी पी सकते हैं. ध्यान रहे कि किसी भी फल का जूस घर पर ही बनाकर पीएं. तरल पदार्थ से विटामिन और खनिज मिलते हैं, जो शरीर के लिए महत्वपूर्ण होते हैं.

सही खानपान
फुल क्रीम दूध की जगह टोंड मिल्क लें. इससे आपको अधिक पोषक तत्व मिलेंगे. आप चाहें तो दही, लस्सी और छाछ भी पी सकते हैं. इसके अलावा, आप मूंगफली, कुट्टू के आटे की रोटियां खा सकते हैं. तेल और तेल से बनी चीजों के सेवन से बचें. व्रत के दौरान घर पर बना शुद्ध खाना ही खाएं.

थोड़ा-थोड़ा खाएं
व्रत के दौरान थोड़ा-थोड़ा खाना चाहिए. कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो दिनभर कुछ नहीं खाते और फिर एक समय में ज्यादा खा लेते हैं, जिससे शरीर पर नेगेटिव इंपैक्ट पड़ता है. ऐसे करने से आपका वजन भी बढ़ सकता है. एक बार खाने से अच्छा है कि आप दिन में 3-4 बार थोड़ा-थोड़ा खाएं.

ड्राई फ्रूट्स
व्रत के दौरान आप ब्रेकफास्ट में ड्राई फ्रूट्स खा सकते हैं. ड्राई फ्रूट्स से आपके शरीर को कई पोषक तत्व मिलेंगे और आप कमजोरी महसूस नहीं करेंगे.

फल-सब्जियां खाएं
व्रत में आप ताजे फल और सब्जियों का सेवन कर सकते हैं. सेब, अनार, पपीता और केला खाएं, जबकि तरबूज, खरबूजा और संतरे के सेवन से बचें. वहीं. सब्जियों में टमाटर, चुकंदर, खीरा जैसी चीजें खा सकते हैं.

आराम करें
व्रत में खान पान बदल जाता है जिससे दिमाग और शरीर पर असर पड़ता है. इसके चलते लोग आलसी और चिड़चिड़े हो जाते हैं. इसलिए व्रत में अपने शरीर को आराम दें. रात में भी जल्दी खाकर सो जाएं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news