दिन में 3 से 4 लौंग खाने से दूर होंगी पुरुषों की यौन संबंधी समस्याएं, जानें खासियत
Advertisement
trendingNow11338093

दिन में 3 से 4 लौंग खाने से दूर होंगी पुरुषों की यौन संबंधी समस्याएं, जानें खासियत

Benefits of Clove for Male: लौंग का उपयोग हर घर में मसाले के रूप में होता है. लौंग की तासीर गर्म होती है. पूजन सामग्री में भी लौंग विशेष रूप से इस्तेमाल की जाती है. इसके साथ ही लौंग के सेवन से पुरुष स्वास्थ्य को अन्य कई फायदे मिलते हैं.

दिन में 3 से 4 लौंग खाने से दूर होंगी पुरुषों की यौन संबंधी समस्याएं, जानें खासियत

Benefits of Clove for Male: विशेष गुणों वाली लौंग एक जड़ी-बूटी है. इसका इस्तेमाल हजारों सालों से स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने के लिए किया जा रहा है. वैसे तो अकसर आप दांत दर्द से राहत पाने के लिए या मुंह की दुर्गंध दूर करने के लिए लौंग का उपयोग करते होंगे. लेकिन ये तरह-तरह के व्यंजनों का स्वाद व खुशबू बढ़ाने के लिए भी प्रयोग में लाई जाती है. इसके साथ ही पूजा, हवन आदि में भी लौंग का विशेष इस्तेमाल होता है. वहीं लौंग कई तरह की बीमारियों को दूर करने में मददगार होती है. खासकर पुरुषों के लिए लौंग का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है. लौंग खाने से पुरुष एनर्जेटिक फील करते हैं और उनका स्टैमिना बढ़ता है. दरअसल, लौंग में पाए जाने वाले पोषक तत्व पुरुष स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. आइये बताते हैं किस तरह से लौंग पुरुषों के लिए फायदेमंद होती है. 

लौंग के गुण
लौंग में एक विशेष प्रकार की खुशबू होती है. बता दें लौंग के पेड़ पर लगे फूलों की कली को सुखाकर लौंग बनाया जाता है. लौंग वास्तव में फूल की सूखी हुई कली होती है. यह मार्केट में सूखी कली के रूप में और इसके पाउडर के रूप में मिलती है. लौंग में विटामिन के, जिंक, कॉपर, मैग्नीशियम, प्रोटीर, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम, सोडियम काफी अच्छी मात्रा में होते हैं. इसके अलावा लौंग में विटामिन बी1, विटामिन बी2, विटामिन बी4, विटामिन बी6 और विटामिन बी9 भी पाए जाते हैं. लौंग विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन का भी अच्छा सोर्स है.

पुरुषों को विशेष फायदा  
पुरुषों के लिए लौंग काफी फायदेमंद मानी जाती है. इसके नियमित सेवन से पुरुषों की यौन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं. लौंग में मौजूद आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, जिंक और सोडियम पुरुषों को कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं. यौन संबंधित समस्याओं से परेशान पुरुषों को दिन में 3 से 4 लौंग खानी चाहिए. लौंग के सेवन से स्पर्म काउंट बढ़ाने में मदद मिलती है. लेकिन एक बार डॉक्टर की सलाह पर ही इसका सेवन करें. अधिक मात्रा में लौंग खाने से टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन गड़बड़ा हो सकता है. अधिकतर पुरुष बाजार में मिलने वाले स्टैमिना बूस्टर्स खाते हैं. जिससे सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. इसलिए आप चाहें तो नैचुरल इंग्रीडिएंट्स वाली लौंग खाकर अपना स्टैमिना बढ़ा सकते हैं. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news