मर्दों को कमजोर बना सकती हैं ये 4 आदतें, Married Life हो जाती है खराब!
Advertisement

मर्दों को कमजोर बना सकती हैं ये 4 आदतें, Married Life हो जाती है खराब!

Erectile dysfunction: मर्दाना कमजोरी एक स्थिति है जिसमें पुरुषों को यौन संबंध (sexual health) से जुड़ी समस्याएं होती हैं, जैसे कि योनि संबंधी समस्याएं, कम यौन उत्सुकता, नपुंसकता या कम यौन शक्ति.

मर्दों को कमजोर बना सकती हैं ये 4 आदतें, Married Life हो जाती है खराब!

Erectile dysfunction: मर्दाना कमजोरी एक स्थिति है जिसमें पुरुषों को यौन संबंध (sexual health) से जुड़ी समस्याएं होती हैं, जैसे कि योनि संबंधी समस्याएं, कम यौन उत्सुकता, नपुंसकता या कम यौन शक्ति. इसमें से एक समस्या है लिंग का छोटा आकार (penile size reduction). यह संभव है कि कुछ आदतें और कारक आपके लिंग का आकार कम कर रहे हों, जबकि आपको इस पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है कि आप अपने लिंग को कैसे बड़ा कर सकते हैं. यौन स्वास्थ्य को सुधारने के लिए नीचे दी गई कुछ आदतें हैं जिन्हें आपको त्यागने की आवश्यकता है.

अनहेल्दी खाना
अधिक वजन और अनहेल्दी चीजें (जैसे कि फास्ट फूड) का अधिक सेवन करने से लिंग के आकार पर सबसे अधिक प्रभाव पड़ेगा. एक अध्ययन के अनुसार, नियमित रूप से ट्रांस फैट (जैसे कि कुकीज, केक, चॉकलेट, चिप्स, ऑयली और प्रोसेस्ड फूड) का उपयोग करने वाले पुरुषों में खराब गुणवत्ता वाले शुक्राणु का उत्पादन होता है.

सिगरेट पीना
धूम्रपान आपके लिंग के आकार को काफी कम कर सकता है. सिगरेट के धुएं में मौजूद हानिकारक पदार्थ ब्लड वेसेल्स को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप स्तंभन दोष हो सकता है.

एक्सरसाइज नहीं करना
सीडर-सिनाई मेडिकल सेंटर के शोध से पता चलता है कि जो पुरुष अधिक व्यायाम करते हैं, उनमें स्तंभन और यौन क्रिया में सुधार होता है. नियमित व्यायाम का लिंग वृद्धि पर काफी प्रभाव पड़ता है. समय-समय पर कसरत करके, आप अंग में खून के फ्लो में सुधार करते हैं और रक्त वाहिकाओं को खोल देते हैं.

फल और सब्जियां नहीं खाना
लंबे, हेल्दी लिंग के लिए एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फलों और सब्जियों का सेवन करें. ये पदार्थ मुक्त कणों से लड़ने में विशेष रूप से प्रभावी होते हैं, जो ब्लड वेसेल्स में विकसित होते हैं और आपके शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं. एक अध्ययन के अनुसार, तरबूज में मौजूद सिट्रूललाइन-आर्जिनिन यौगिक के कारण स्तंभन दोष का प्रभावी ढंग से इलाज किया जा सकता है और शायद इसे रोका भी जा सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news