Men's Health: पुरुषों का सेक्सुअल हेल्थ होगा बेहतर, इन एक्सरसाइज से बढ़ाएं टेस्टोस्टेरोन लेवल
Advertisement
trendingNow11572362

Men's Health: पुरुषों का सेक्सुअल हेल्थ होगा बेहतर, इन एक्सरसाइज से बढ़ाएं टेस्टोस्टेरोन लेवल

Exercise to increase testosterone level: पुरुषों के टेस्टोस्टेरोन लेवल में पूरे दिन उतार-चढ़ाव होता रहता है. आमतौर पर सुबह और फिर दोपहर में टेस्टोस्टेरोन का लेवल चरम पर होता है.

Men's Health: पुरुषों का सेक्सुअल हेल्थ होगा बेहतर, इन एक्सरसाइज से बढ़ाएं टेस्टोस्टेरोन लेवल

Exercise to increase testosterone level: क्या आप जानते हैं कि जिम वर्कआउट आपके टेस्टोस्टेरोन लेवल प्रभावित हो सकता है? बता दें कि कुछ वर्कआउट आपके टेस्टोस्टेरोन को बढ़ा सकते हैं, जबकि अन्य इसे कम कर सकते हैं. यह आपके वर्कआउट की तीव्रता और अवधि पर भी निर्भर करता है. टेस्टोस्टेरोन (पुरुषों का मुख्य सेक्स हार्मोन) आपको मसल्स के निर्माण में मदद करता है और इसे मांसपेशियों के विकास के प्रमुख प्रोमोटर में से एक माना जाता है.

आपके टेस्टोस्टेरोन लेवल में पूरे दिन उतार-चढ़ाव होता रहता है. आमतौर पर सुबह और फिर दोपहर में टेस्टोस्टेरोन का लेवल चरम पर होता है. वर्कआउट करने के बाद आपके टेस्टोस्टेरोन लेवल सिर्फ 15 मिनट या लगभग एक घंटे तक रह सकता है. हालांकि, उस समय अवधि के बाद टेस्टोस्टेरोन लेवल आपके सामान्य लेवल पर वापस आ जाता है. टेस्टोस्टेरोन के अलावा, आप व्यायाम करने के बाद एनर्जी लेवल में वृद्धि महसूस कर सकते हैं. आइए जानें कि कौन सी एक्सरसाइज से टेस्टोस्टेरोन बढ़ता हैं.

वेटलिफ्टिंग
स्ट्रेंथ एक्सरसाइज और हाई इंटेसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT), टेस्टोस्टेरोन को अस्थायी रूप से बढ़ा सकते हैं. टेस्टोस्टेरोन पर प्रभाव तीव्रता के लेवल और काम की मात्रा पर भी निर्भर करता है. हालाँकि, यह उछाल लंबे समय तक नहीं रहता है. एक अध्ययन में पाया गया कि पुरुषों को सुबह की तुलना में शाम को स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक्सरसाइज करने पर टेस्टोस्टेरोन में अधिक और लंबे समय तक वृद्धि का अनुभव हो सकता है.

टेस्टोस्टेरोन बूस्ट के लिए वर्कआउट पैटर्न
बड़े मसल्स ग्रुप के साथ रेजिस्टेंस ट्रेनिंग (जैसे छाती और ग्लूट्स)शुरू करना और फिर ट्राइसेप्स व कंधों जैसे छोटे मसल्स ग्रुप पर ध्यान केंद्रित करना, सबसे बड़ा टेस्टोस्टेरोन प्रतिक्रिया उत्पन्न करता है. आपको अपने स्टेमिना से ज्यादा पुश नहीं करना चाहिए वरना चोट लग सकता है.

कार्डियो और टेस्टोस्टेरोन
कार्डियो जैसी एक्सरसाइज संभावित रूप से टेस्टोस्टेरोन को कम कर सकते हैं. हालांकि, रेजिस्टेंस ट्रेनिंग पर ध्यान केंद्रित करने में बहुत तर्क नहीं है क्योंकि आपको लगता है कि यह आपके टेस्टोस्टेरोन के लेवल को बढ़ाता है. यह ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है कि कोई भी व्यायाम आपके सामान्य स्वास्थ्य, स्वस्थ शरीर के वजन और आपके टी स्तर को बनाए रखने के लिए फायदेमंद है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news