बदलते मौसम में हेल्दी रहने के ल‍िए डाइट में करें ये 5 जरूरी बदलाव, बीमार‍ियां रहेगी कोसों दूर
Advertisement

बदलते मौसम में हेल्दी रहने के ल‍िए डाइट में करें ये 5 जरूरी बदलाव, बीमार‍ियां रहेगी कोसों दूर

Healthy Diet:  सर्दी आते ही हर घर में लोग बीमार पड़ने लगते हैं.लेकिन क्या आपको पता है कि आप अपने खान-पान से कई बीमारियों से बचाव कर सकते हैं.  हम यहां आपको बताएंगे कि मौसम बदलने पर आपको किन चीजों पर ध्यान देने की जरूरत है. चलिए जानते हैं.

बदलते मौसम में हेल्दी रहने के ल‍िए डाइट में करें ये 5 जरूरी बदलाव, बीमार‍ियां रहेगी कोसों दूर

5 Important Changes In Your Diet: आजकल मौसम पल-पल मे करवट बदल रहा है जिसकी वजह से लोगों को सर्दी-जुकाम और बुखार जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. जी हां सर्दी आते ही हर घर में लोग बीमार पड़ने लगते हैं.लेकिन क्या आपको पता है कि आप अपने खान-पान से कई बीमारियों से बचाव कर सकते हैं.  ऐसा इसलिए क्योंकि कुछ चीजों में मिटामिन और मिनरल्स कई तत्व होते हैं जो आपके शरीर को कई तरह की बीमारियों सो बचाते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि मौसम बदलने पर आपको किन चीजों पर ध्यान देने की जरूरत है. चलिए जानते हैं.

मौसम बदलने पर इन चीजों का करें सेवन-

1-हरी सब्जियों का सेव करना आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करने का काम करता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें शरीर को मजबूती देने वाले कई तत्व होते हैं. 
जिसकी वजह से आप बार-बार बीमार नहीं पड़ते हैं.

2-सर्दियों के मौसम में फल खाना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इसके लिए आप मौसमी फलों का सेवन करें ऐसा करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है और आप बदलते मौसम से होने वाली बीमारियों से भी खुद बचा सकते हैं.

3- मौसम बदलने पर आपको विटामिन सी से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए. ऐसा करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है. इसके लिए आप सर्दी-जुकाम, खां और थकान की समस्या से भी राहत मिलती है. इसलिए मौसम बदलने के दौरान आपको विटामिन सी से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए.

4-ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं.जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. इसके लिए आप स्नैक्स के रूप में वॉनट्स समेत हेल्दी ड्राई फ्रूट्स को भी शामिल कर सकते हैं. इसलिए मौसम बदलने पर आपको फैटी एसिड से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

Trending news