Lungs Health: फेफड़ों की सेहत को बूस्ट करते हैं ये 7 Superfoods, आज से शुरू कर दें खाना
Advertisement

Lungs Health: फेफड़ों की सेहत को बूस्ट करते हैं ये 7 Superfoods, आज से शुरू कर दें खाना

Superfoods for lungs health: हमारे फेफड़े सांस लेने और शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए जिम्मेदार होते हैं, जो ऊर्जा उत्पादन और कोशिका के कार्य के लिए आवश्यक है.

Lungs Health: फेफड़ों की सेहत को बूस्ट करते हैं ये 7 Superfoods, आज से शुरू कर दें खाना

Superfoods for lungs health: फेफड़े की सेहत पूरे स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती के लिए महत्वपूर्ण है. हमारे फेफड़े सांस लेने और शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए जिम्मेदार होते हैं, जो ऊर्जा उत्पादन और कोशिका के कार्य के लिए आवश्यक है. इसलिए, इष्टतम शारीरिक और मानसिक कामकाज के लिए स्वस्थ फेफड़ों को बनाए रखना आवश्यक है. नीचे 7 सुपरफूड के बारे में जानकारी दी है, जो फेफड़ों की सेहत को बूस्ट करते हैं.

1. ब्रोकली
ब्रोकली में विटामिन सी और बी6 के साथ-साथ फोलिक एसिड और बी12 होते हैं, जो फेफड़ों की सम्पूर्णता को बढ़ाते हैं और अस्थमा जैसी बीमारियों को कम करने में मदद करते हैं.

2. लहसुन
लहसुन में कई यौगिक होते हैं जो इम्यून फंक्शन को बूस्ट करते हैं और रेस्पिरेटरी सिस्टम सहित पूरे शरीर में सूजन को कम कर सकते हैं. नियमित रूप से लहसुन का सेवन सांस संक्रमण और अन्य श्वसन स्थितियों के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है.

3. हल्दी
हल्दी एक मसाला है जिसमें करक्यूमिन नामक एक शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक होता है. हल्दी खाने से फेफड़ों में सूजन कम करने और फेफड़ों की कार्यक्षमता में सुधार करने में मदद मिल सकती है.

4. अदरक
अदरक एक प्राकृतिक एंटी-इन्फ्लामेट्री होता है जो फेफड़ों के संदर्भ में बहुत उपयोगी होता है। इसका उपयोग जुकाम, खांसी और श्वसन समस्याओं में किया जाता है.

5. पालक
पालक मैग्नीशियम का एक अच्छा सोर्स है, जिसे बेहतर फेफड़ों के कार्य से लिंक किया गया है. यह एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है, जो फेफड़ों को नुकसान से बचाने में मदद कर सकता है.

6. बेरीज
ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और रसभरी जैसे जामुन एंटीऑक्सीडेंट में हाई होते हैं, जो फेफड़ों में सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं.

7. ग्रीन टी
ग्रीन टी कैटेचिन नामक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो फेफड़ों में सूजन को कम करने और फेफड़ों की कार्यक्षमता में सुधार करने में मदद कर सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news