Long Covid: हाई कोलेस्ट्रॉल, चिंता या वजन बढ़ना हो सकते हैं पोस्ट कोविड के संकेत, जानिए क्या कहती है लेटेस्ट स्टडी
Advertisement

Long Covid: हाई कोलेस्ट्रॉल, चिंता या वजन बढ़ना हो सकते हैं पोस्ट कोविड के संकेत, जानिए क्या कहती है लेटेस्ट स्टडी

Long Covid Symptoms: कोरोना के ठीक हुए लोग पोस्ट कोविड (लॉन्ग कोविड) से पीड़ित हो सकते हैं. पोस्ट कोविड के लक्षण कई हफ्तों से लेकर महीनों तक रहते हैं. हाल ही में एक शोध अध्ययन ने संक्रमण के कुछ और महत्वपूर्ण प्रभावों के बारे में पता लगाया है.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Long Covid Symptoms: कोविड-19 से ठीक हुए लोगों में संक्रमण की तीव्र अवस्था के बाद कुछ ऐसे लक्षण होते हैं, जो कई दिनों तक रहते हैं. इसे लॉन्ग कोविड या पोस्ट कोविड कहा जाता है. स्वास्थ्य विशेषज्ञ अभी भी पोस्ट कोविड के बारे में पता लगा रहे हैं. इसी बीच, हाल ही में एक शोध अध्ययन ने संक्रमण के कुछ और महत्वपूर्ण प्रभावों और इसके लंबे समय तक रहने के बारे में पता लगाया है. पोस्ट कोविड एक कोरोना वायरस द्वारा संक्रमण के बाद सेहत पर पड़ने वाला प्रभाव है. इस अध्ययन के लिए शोधकर्ताओं ने संक्रमण के 180 दिनों से अधिक समय बाद देखे गए लक्षणों पर विचार किया है.

हल्के संक्रमण से भी पोस्ट कोविड
अध्ययन में पाया गया कि हल्के संक्रमण से भी ऐसे लक्षण हो सकते हैं, जो 180 दिनों तक बने रह सकते हैं, जैसे कि थकान, हाइपोसमिया, खराब मनोवैज्ञानिक स्कोर और पुरुष फर्टिलिटी क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव. शोधकर्ताओं ने कहा है कि कोविड के 10 महीने बाद भी हाई बीएमआई, डिस्लिपिडेमिया और कम शारीरिक सहनशक्ति के बने रह सकते हैं.

क्या खतरनाक है पोस्ट कोविड?
पोस्ट कोविड खतरनाक इसलिए हैं क्योंकि यह वास्तव में लोगों को प्रभावित करने के लंबे समय बाद पता चला था. स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने हाल ही पता किया है कि कोरोना संक्रमण के बाद इसके संक्रमण को लंबे समय तक बने रहते हैं. दिसंबर 2021 में, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इस स्थिति की पुष्टि की और इसे कोरोना के बाद की स्थिति करार दिया.

पोस्ट कोविड के सामान्य लक्षण
पोस्ट कोविड से जुड़े सामान्य लक्षण हैं- थकान, सांस लेने में तकलीफ या सांस लेने में कठिनाई, याददाश्त, एकाग्रता या नींद की समस्या, लगातार खांसी, सीने में दर्द, बोलने में परेशानी, मांसपेशियों में दर्द, गंध या टेस्ट की कमी, डिप्रेशन, चिंता और बुखार. पोस्ट कोविड से पीड़ित लोगों को दिन-प्रतिदिन के कार्य करने में भी कठिनाई हो सकती है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news