Garlic: ऐसे परेशानी से जूझ रहे हैं तो कभी न खाएं लहसुन, पड़ सकते हैं लेने के देने
Advertisement

Garlic: ऐसे परेशानी से जूझ रहे हैं तो कभी न खाएं लहसुन, पड़ सकते हैं लेने के देने

Garlic Side Effects: हर कोई जानता है कि लहसुन हमारे शरीर के लिए कितना लाभकारी साबित हो सकता है, लेकिन कई परिस्थितियों में ये नुकसान भी पहुंचा सकता है.

Garlic: ऐसे परेशानी से जूझ रहे हैं तो कभी न खाएं लहसुन, पड़ सकते हैं लेने के देने

Side Effects Of Garlic: लहसुन हमारी रसोई का एक अहम हिस्सा है, कई भोजन का स्वाद तो इसके बिना अधूरा सा लगता है. इसकी तासीर गर्म होती है, साथ ही इसमें पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स शरीर को कई तरह से फायदे पहुंचाते हैं. लहसुन एक आयुर्वेदिक औषधि है, इसमें पाए जाने वाले पॉवरफुल एंटी ऑक्सिडेंट कई बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करते हैं. खासकर सर्दी-खांसी और जुकाम में तो ये रामबाण की तरह काम करता है.

ये लोग न खाएं लहसुन
इस बात में कोई कोई शक नहीं कि लहसुन हमारी सेहत को कई तरह से फायदे पहुंचा सकता है, लेकिन इसका ज्यादा सेवन और कुछ खास हालात में इसे खाना नुकसानदेह साबित हो सकता है. आइए जानते हैं कि कौन-कौन से लोगों को इसके सेवन से बचना चाहिए.

1. डायबिटीज के मरीज
जिन लोगों को डायबिटीज की बीमारी है, उन्हें एक लिमिट में ही लहसुन का सेवन करना चाहिए, क्योंकि अगर आपने लापरवाही की तो ब्लड शुगर का लेवल काफी कम हो सकता है, जिससे कमजोरी या चक्कर आने की शिकायत हो सकती है.

2. लिवर, आंत और पेट की गड़बड़ी वाले लोग
उन लोगों को भी लहसुन खाने से परहेज करना चाहिए जिन्हें लिवर, इंटेस्टाइन और पेट से जुड़ी परेशानियां है, क्योंकि आंत में जख्म, छाले होने पर लहसुन तकलीफ बढ़ा देता है. लिवर के मरीज कुछ ऐसी दवा खाते हैं जो लहसुन के साथ रिएक्ट कर सकता है.

3. जिनका हाल में ही ऑपरेशन हुआ है
जिन लोगों का ऑपरेशन हाल में ही हुआ है, उनके लिए भी लहसुन खतरनाक साबित होता है. दरअसल ये फूड एक नैचुरल ब्लड थिनर(Natural Blood Thinner) की तरह काम करता है. अगर खून पतला होगा तो जख्म भरने में वक्त लग सकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news