आपके Weight Loss Plan को बर्बाद कर सकती है ये एक चीज, सुधार लें आदत वरना खड़ी हो जाएगी मुसीबत!
Advertisement

आपके Weight Loss Plan को बर्बाद कर सकती है ये एक चीज, सुधार लें आदत वरना खड़ी हो जाएगी मुसीबत!

Weight Loss Plan: एक नए अध्ययन में पाया गया है कि नींद की गुणवत्ता और वजन घटाने के प्लान के बीच गहरा संबंध है. शोधकर्ताओं ने पाया कि अच्छी नींद ना लेने से वजन घटाने की योजना पर नेगेटिव प्रभाव पड़ता है.

आपके Weight Loss Plan को बर्बाद कर सकती है ये एक चीज, सुधार लें आदत वरना खड़ी हो जाएगी मुसीबत!

Weight Loss Plan: आपके लिए यह जानना दिलचस्प होगा कि नींद और वजन के बीच भी एक गहरा संबंध है. कई अध्ययनों से पता चला है कि खराब नींद के कारण शरीर का मेटाबॉलिक ठीक ढंग से काम नहीं करता. वहीं, एक नए अध्ययन में पाया गया है कि नींद की गुणवत्ता और वजन घटाने के प्लान के बीच लिंक है. शोधकर्ताओं ने पाया कि अच्छी नींद ना लेने से वजन घटाने की योजना पर नेगेटिव प्रभाव पड़ता है.

शोध में पाया गया है कि नींद की कमी से अधिक खाने और अनहेल्दी खाने के ऑप्शन बढ़ जाते हैं. इसका मतलब है कि ठीक ढंग से ना सोने के कारण मोटापे से पीड़ित होने का खतरा बढ़ सकता है. विशेषज्ञों के अनुसार, सामान्य हार्मोन उत्पादन में अवरोध नींद की कमी के पीछे एक बड़ा कारण है, जो अधिक खाने की ओर ले जाता है.

नींद की कमी कैसे अधिक खाने का कारण बन सकती है?
कुछ हवाला विशेषज्ञों के अनुसार, अच्छी नींद सिनैप्सिस की मरम्मत और इससे व्यवहार को संशोधित करने में मदद मिलती है. इसका अर्थ यह भी हो सकता है कि व्यक्ति में अधिक एनर्जी होगी और वह फिटनेस व्यवस्था पर अधिक ध्यान केंद्रित करने में सक्षम हो सकता है. भूख दो तरह की होती है. पहली वो जो शरीर की एनर्जी के लिए जरूरी है और दूसरी भूख सिर्फ खाने की इच्छा. घ्रेलिन पहले वाले भूख से लिंक है और लेप्टिन खाने की इच्छा से.

अध्ययन में क्या सामने आया?
अध्ययनों में पाया गया है कि नींद की कमी घ्रेलिन के बढ़े हुए लेवल को ट्रिगर कर सकती है, जिससे भूख बढ़ती है. नींद की कमी दिमाग के उन हिस्सों को प्रभावित करती है जो निर्धारित करते हैं कि हम भोजन के बारे में कैसे सोचते हैं. सीमित नींद वाले लोगों के अध्ययन में, उन क्षेत्रों में दिमाग की गतिविधि बढ़ जाती है जो भोजन को एक सकारात्मक इनाम के रूप में देखने में शामिल होते हैं, जिससे हम बहुत अधिक खाने के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news