Chia Seeds: रोजाना डाइट में खाएं चिया सीड्स, जाने लें इसे यूज करने का सही तरीका
Advertisement

Chia Seeds: रोजाना डाइट में खाएं चिया सीड्स, जाने लें इसे यूज करने का सही तरीका

Right Way to Use Chia Seeds: चिया सीड्स एक सुपरफूड है. लोग इसे डायटिंग इंग्रिडिएंट्स के तौर पर इस्तेमाल करते हैं.  लेकिन आज हम आपको इसके इस्तेमाल का सही तरीका बताएंगे. 

 

चिया सीड्स के फायदे

Right Way to Use Chia Seeds: पहले के समय में बहुत कम लोग ही चिया के बीज के बारे में जानते थे, लेकिन आजकल चिया सीड्स ट्रेंडिंग है. साथ ही यह एक सुपरफूड के रूप में लोकप्रिय हो गया है. चिया के बीज आपको आसानी से बाजार में मिल जाएंगे. बता दें, ज्यादातर लोग इसे इस्तेमाल तो करते हैं, लेकिन इसका सही तरीका नहीं जानते. अच्छी गुणवत्ता वाले चिया सीड प्राकृतिक रूप से सफेद या काले रंग के होते हैं. यह छोटे काले बीज फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा-3, फैटी एसिड और कई अन्य मैक्रोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं. 

चिया सीड्स फाइबर से भरपूर होने के कारण हमारे शरीर में धीरे-धीरे एब्सॉर्ब होते हैं. साथ ही इसे खाने के बाद देर तक आपका पेट भरा हुआ रहता है. चिया सीड्स को कई तरह से आप अपने डायट में शामिल कर सकते हैं. आइये जानें...

1. अगर आप चिया सीड्स का सेवन करना चाहते हैं, तो साबुत चिया सीड्स को स्मूदी, जूस या सूप में मिलाकर इसका आनंद ले सकते हैं. कुछ लोग इसे पाउडर के रूप में खाना पसंद करते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि आप रोजाना 1-2 चम्मच चिया बीज खा सकते हैं. इसके अलावा चीला और चपाती बनाने के लिए पिसे हुए चिया बीज को गेहूं के आटे या बेसन के साथ मिलाकर सेवन कर सकते हैं. 

2. अगर आपको हलवा पसंद है तो इसमें कुछ चिया बीजों को मिलाकर खा सकते हैं. ये स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है. हलवे में दूध, चीनी, फल और चिया सीड्स डालकर खा सकते हैं.

3. स्मूदी में भी आप चिया सीड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. स्मूदी में पौष्टिक ट्विस्ट देने के लिए इसमें चिया सीड्स मिलाएं. आम की स्मूदी, केले की स्मूदी या फिर सेब की स्मूदी हो, आप इसे और हेल्दी बनाने के लिए इसमें एक बड़ा चम्मच चिया के बीज मिला सकते हैं.

4. आप चाहें तो ओटमील में भी चिया सीड्स मिलाकर खा सकते हैं. ये एक हेल्दी ब्रेकफास्ट रेसिपी हो सकता है. आप ओट्स में दूध या नारियल के दूध के साथ कुछ चिया सीड्स मिलाकर सेवन करें. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 

Trending news