Kathal In Summers: क्या गर्मियों में कटहल खाना सेहत के लिए फायदेमंद है? इसके अधिक सेवन से होंगी ये दिक्कतें!
Advertisement

Kathal In Summers: क्या गर्मियों में कटहल खाना सेहत के लिए फायदेमंद है? इसके अधिक सेवन से होंगी ये दिक्कतें!

Side Effects/Benefits Of Eating Too Much Jackfruit: कटहल एक सीजनल सब्जी है, जो गर्मियां आते ही मिलने लगती है. कटहल से कई तरह की जायकेदार डिशेज बनाई जाती हैं. कटहल में कई तरह के न्यूट्रिशन पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए लाभकारी होते हैं. लेकिन अधिक कटहल खाने से क्या होता है, इस आर्टिकल में जानेंगे...

 

Kathal In Summers: क्या गर्मियों में कटहल खाना सेहत के लिए फायदेमंद है? इसके अधिक सेवन से होंगी ये दिक्कतें!

Side Effects/Benefits Of Eating Too Much Jackfruit: गर्मियां आते ही कई तरह की हरी सब्जियां मिलना शुरू हो जाती हैं. इसमें कटहल भी शामिल है. कटहल की सब्जी के अलावा इससे कबाब, बिरयानी, टिक्की जैसी और भी कई तरह की डिशेज बनाई जाती हैं. कटहल से बनी हर एक डिश का स्वाद लाजवाब होता है. कटहल हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. जी हां, कटहल विटामिन, मिनरल, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. इसके अलावा इसमें विटामिन बी जैसे कि राइबोफ्लेविन, थियामिन के साथ ही मैग्नीशियम, पोटेशियम, कॉपर, मैंगनीज और फाइबर भी मौजूद होते हैं. लेकिन क्या आपको पता है, कि अगर आप गर्मियों में अधिक कटहल खाते हैं, तो शरीर को कुछ नुकसान भी हो सकते हैं. इसलिए इसका सीमित मात्रा में सेवन करें. तो आइए आज हम जानेंगे कटहल खाने के फायदे और नुकसान दोनों के बारे में...

गर्मियों में कटहल खाने के फायदे-

1. ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है- 
कटहल में फाइबर मौजूद होता है, जो पाचन को धीमा कर देता है और ब्लड में शुगर लेवल को बढ़ने से रोकता है. इसके साथ ही इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी काफी कम होता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए हेल्दी ऑप्शन है.

2. दिल होता है मजबूत-
कटहल में मौजूद फाइबर, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट दिल से जुड़ी तमाम तरह की बीमारियों के होने की संभावनाओं को कम कर देती हैं. 

3. कैंसर का खतरा कम-
कटहल में कई तरह के फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें एंटीहाइपरटेंसिव, एंटीकैंसर, एंटीअल्सर और एंटीएजिंग तत्व भी मौजूद होते हैं। जो शरीर में कैंसर सेल्स को बनने से रोकते हैं और पेट के अल्सर में भी फायदेमंद होते हैं.

4. स्किन रहती है हेल्दी-
कटहल में एंटीऑक्सीडेंट के साथ ही विटामिन सी की भी भरपूर मात्रा मौजूद होती है. ये दोनों पोषक तत्व त्वचा को हेल्दी रखने के लिए जरूरी होते हैं. साथ ही इसके सेवन से बढ़ती उम्र के असर को भी कम किया जा सकता है.

5. दुरुस्त पाचन- 
कटहल में अच्छी-खासी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. जिसके सेवन से आंतों में गुड बैक्टीरिया के बढ़ते हैं. ये बैक्टीरिया डाइजेस्टिव सिस्टम को दुरुस्त रखते हैं और इम्युनिटी बूस्ट करते हैं. पाचन क्रिया के सही काम करने से कई तरह की परेशानियां दूर रहती हैं.

जरूरत से ज्यादा कटहल खाने के नुकसान-

1. कटहल के बहुत ज्यादा सेवन से अपच, दस्त, ब्लोटिंग और एसिडिटी की समस्याएं हो सकती हैं.
2. अगर आपको डस्ट या स्किन एलर्जी है, तो ऐसे में कटहल का सेवन न ही करें तो बेहतर.
3. खून से जुड़ी कोई परेशानी या डिसऑर्डर है तो उन लोगों को भी कटहल नहीं खाना चाहिए. कटहल कॉगुलेशन को बढ़ाता है जिससे समस्या और ज्यादा गंभीर हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news