Intermittent Fasting: बंद कर दीजिए रात का खाना, फॉलो करें 16:8 नियम और फिर देखें जादू
Advertisement
trendingNow11592825

Intermittent Fasting: बंद कर दीजिए रात का खाना, फॉलो करें 16:8 नियम और फिर देखें जादू

Benefits of Intermittent Fasting: इंटरमिटेंट फास्टिंग एक खाने के ढंग से संबंधित तरीका है, जिससे आप मोटापे को दूर रख सकते हैं और कैंसर का खतरा भी कम कर सकते हैं.

Intermittent Fasting: बंद कर दीजिए रात का खाना, फॉलो करें 16:8 नियम और फिर देखें जादू

Benefits of Intermittent Fasting: आजकल के अधिकतर लोग मोटापे और कैंसर की बीमारी के ज्यादा शिकार हो रहे हैं. इसका सबसे अहम कारण उनके खाने का पैटर्न है. ज्यादा खाना खाने और व्यायाम ना करने के कारण लोग मोटापे का शिकार हो जाते है, जिसके बाद वह जानलेवा बीमारी के गिरफ्त में आ जाते है.  इंटरमिटेंट फास्टिंग एक तरीका है, जिससे आप मोटापे को दूर रख सकते हैं और कैंसर का खतरा भी कम कर सकते हैं. इंटरमिटेंट फास्टिंग एक खाने के ढंग से संबंधित तरीका है, जहां व्यक्ति भूखे रहने और खाने के बीच के अवधियों के बीच दायित्व बटोरता है. इस तरीके का उद्देश्य कुछ दिनों तक कैलोरी खपत कम करने से होता है जिससे वजन घटाया जा सकता है और अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्राप्त किए जा सकते हैं. इंटरमिटेंट फास्टिंग के कुछ तरीके हैं-

  • 16:8 रूल: इस विधि में व्यक्ति 16 घंटे के लिए भूखे रहता है और 8 घंटे की अवधि में खाने पीने की अनुमति होती है.
  • 5:2 डाइट: इस विधि में, पांच दिन आम तरीके से खाया जाता है और फिर दो दिनों तक कैलोरी खपत को 500-600 तक सीमित कर दिया जाता है.
  • हर दूसरे दिन फास्टिंग: इसमें हर दूसरे दिन भूखे रहना होता है, जिसमें व्यक्ति भोजन के लिए कम या कोई कैलोरी नहीं लेते हैं.

इंटरमिटेंट फास्टिंग के फायदे
इंटरमिटेंट फास्टिंग से वजन कम, इंसुलिन संभावना को कम, दिमाग को शांत व ताकतवर, दिल को स्वास्थ्य, सूजन कम, कम शुगर लेवल, लंबी उम्र और एंटी-एजिंग में मदद मिलती है.  हालांकि, किसी भी नई डाइट या खाने के पैटर्न को शुरू करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आपको कोई बीमारी या आप दवाएं लेते हैं.

16:8 रूल
16:8 डाइटिंग नियम के दौरान केवल पानी, कॉफी और अन्य कैलोरी फ्री ड्रिंक की अनुमति है. खाने का समय आमतौर पर दोपहर के आसपास शुरू होता है और रात 8 बजे तक समाप्त हो जाता है. इस दृष्टिकोण को समय-प्रतिबंधित भोजन के रूप में भी जाना जाता है. इस प्रकार की फास्टिंग का लक्ष्य शरीर को भोजन के बिना लंबे समय तक इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करने, शुगर लेवल को कंट्रोल करने और वजन घटाने में मदद मिलती है.

रात में खाना ना खाने के फायदे
डिनर स्किप करना स्वास्थ्य और फिटनेस की दुनिया में एक लोकप्रिय चलन बन गया है. ईशा फाउंडेशन के संस्थापक, योग गुरु और लेखक सद्गुरु जग्गी वासुदेव भी समर्थन करते हैं कि रात में खाना नहीं खाना चाहिए. आइए जानते हैं कि रात में खाना खाने से क्या फायदे मिलते हैं.

  • बेहतर पाचन: रात का खाना नहीं खाने से आपके पाचन तंत्र को बहुत जरूरी ब्रेक मिल सकता है, क्योंकि शरीर भोजन को संसाधित करने के बजाय खुद की मरम्मत और कायाकल्प पर ध्यान केंद्रित कर सकता है.
  • अच्छी नींद: रात को देर से भारी खाना खाने से आपकी नींद का पैटर्न बिगड़ सकता है. रात का खाना छोड़ देने से आपका शरीर अधिक आसानी से आराम कर सकता है और बेहतर नींद को बढ़ावा दे सकता है.
  • वजन कम: रात का खाना छोड़ कर कैलोरी कम करने से वजन घटाने के लक्ष्य में मदद मिल सकती है, जब तक कि आप अपने अन्य भोजन के दौरान पौष्टिक भोजन खा रहे हैं.
  • मेटाबॉलिज्म बूस्ट: रात का खाना नहीं खाने से आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म बूस्ट हो सकता है, जिससे कैलोरी बर्न और बेहतर समग्र स्वास्थ्य में वृद्धि होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news