Platelets Count: डेंगू-मलेरिया में तेजी से प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए खाएं ये 4 चीजें
topStorieshindi

Platelets Count: डेंगू-मलेरिया में तेजी से प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए खाएं ये 4 चीजें

Platelets Count Increasing Foods: डेंगू , मलेरिया होने पर तेज बुखार होता है. दवाओं से तेज बुखार से निपटा जा सका है. वहीं शरीर में खून की कमी से प्लेटलेट्स काउंट भी कम होने लगते हैं. इसके लिए कुछ फूड्स हैं जिन्हें आप रोजाना खाकर प्लेटलेट काउंट्स को बढ़ा सकते हैं.

Platelets Count: डेंगू-मलेरिया में तेजी से प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए खाएं ये 4 चीजें

Platelets Count Increasing Foods: मानसून सीजन अभी भी जारी है. जिसके चलते लोगों को भारी बारिश का सामना करना पड़ रहा है. वहीं बरसात के मौसम में डेंगू और मलेरिया जैसी खतरनाक बीमारियों के होने का खतरा भी है. डेंगू होने पर व्यक्ति को बुखार, सिरदर्द, उल्टी, मांसपेशियों में दर्द जैसी समस्याएं होती हैं. इसके साथ ही शरीर में खून की कमी हो जाती है. डेंगू और मलेरिया में तेज बुखार होने पर दवा देकर आसानी से मरीज को ठीक किया जै सकता है. लेकिन प्लेटलेट्स काउंट में अचानक गिरवाट आने से हालत गंभीर हो सकती है. कई बार प्लेटलेट्स कम होने के चलते मरीज की मौत तक हो जाती है. इसके लिए डेंगू हो या मलेरिया, स्वास्थ्य पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाने के लिए आपको इन फूड्स का सेवन करना चाहिए.   

विटामिन बी12
प्लेटलेट्स की मदद से आपके रक्त में थक्के बनाते हैं. ऐसे में इसकी कमी होने पर व्यक्ति को थकान, मसूड़ों से खून आने जैसे लक्षण दिखते हैं. इसे थ्रोम्बोसाइटोपेनिया भी कहते है. प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए कुछ फ्रूट्स और पदार्थ हैं जिनका सेवन आप कर सकते हैं. रक्त कोशिकाओं को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन बी12 से भरपूर चीजें खानी चाहिए. मांसाहारी भोजन में विटामिन बी12 अधिक मात्रा में पाया जाता है. प्लेटलेट्स काउंट को मेंटेन रखने के लिए आप डाइट में कलेजी, बड़ी सीप और अंडे शामिल कर सकते हैं. इसके साथ ही आप डेयरी उत्पाद जैसे दूध और पनीर भी खा सकते हैं. 

आयरन 
शरीर में स्वस्थ रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए आयरन की अहम भूमिका होती है. एक अध्ययन में पाया गया कि एनीमिया मरीजों में आयरन के बढ़ते ही प्लेटलेट काउंट्स भी बढ़ गए थे. शरीर में आयरन की पूर्ति करने क लिए आप कद्दू के बीज, मसूर की दाल, मांस और फलियां खा सकते हैं. 

फोलेट 
खून की कोशिकाओं के लिए बी विटामिन जरूरी होते हैं. इसके लिए फोलेट एक अच्छा बी विटामिन है. प्लेटलेट्स को आप मूंगफली, राजमा, संतरे के रस जैसी चीजों के सेवन से बढ़ा सकते हैं.

पपीते का रस 
पपीते के रस से प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ाया जा सकता है. इसका कम मात्रा में सेवन किसी तरह की कोई समस्या नहीं होने देगा. एक 
अध्ययन में पाया गया कि डेंगू मरीजों के लिए पपीते के पत्ते का रस बहुत कारगर हो सकता है. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news