Hot Water Bath: अगर करते हैं गर्म पानी से स्नान तो स्किन की ड्राईनेस का रखें ख्याल, जानें ये बातें
Advertisement

Hot Water Bath: अगर करते हैं गर्म पानी से स्नान तो स्किन की ड्राईनेस का रखें ख्याल, जानें ये बातें

Hot Water Bath: ठंड के मौसम में शायद ही कोई ताजे पानी से नहाता होगा. अधिकतर लोग गर्म पानी से ही नहाते हैं. असल में गर्म पानी से नहाते समय स्किन की ड्राइनेस का ख्याल रखना चाहिए. इस आर्टिकल में जानिए गर्म पानी से नहाने का सही तरीका.  

गर्म पानी से नहाने का सही तरीका

Hot Water Bath: सर्दियों का मौसम दस्तक दे चुका है. ऐसे में अधिकतर लोग गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं. क्योंकि ठंडियों में ताजे पानी से नहाना सर्दी होने कारण बन सकता है. लेकिन गर्म पानी से नहाते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. जिससे स्किन से जुड़ी कोई समस्या न हो. ठंडियों के मौसम में स्किन ड्राइनेस की अधिक समस्या देखने को मिलती है. इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि स्किन ड्राइनेस से बचने के लिए आप किस तरह गर्म पानी से नहाएं. 

जानिए गर्म पानी से नहाने का सही तरीका 

1. सर्दियों के मौसम में जब आप गर्म पानी से नहाते हैं तो त्वचा में खुश्की आने लगती है. ऐसा इसलिए क्योंकि गर्म पानी त्वचा के प्राकृतिक ऑइल को निकाल देता है. इससे रूखी त्वचा में खुजली की समस्या होने लगती है. स्किन पर खुजली की समस्या से बचने के लिए आप नहाने से पहले शरीर पर तेल लगा सकते हैं. 

2. ध्यान रहे कि जब भी आप नहाने जाएं तो पूरी बॉडी पर सरसों या नारियल के तेल से मालिश कर लें. तेल लगाने के 10 मिनट बाद ही नहाएं. इससे स्किन ड्राइनेस की समस्या नहीं होगी.     

3. सर्दियों में लोशन और मॉइश्चराइजर का खर्च बढ़ जाता है. क्योंकि हमारी स्किन बहुत ड्राई रहती है. इसलिए नहाने के बाद हमेशा मॉइश्चराइजर या लोशन जरूर लगाएं. ऐसा करने से स्किन का ग्लो मेंटेन रहेगा और स्किन में ड्राइनेस की समस्या भी नहीं होगी. 

4. सर्दियों में नहाने के लिए अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल न करें. इससे स्किन बर्न और रैशेज की समस्या हो सकती है. आपको हल्के गुनगुने पानी का उपयोग करना चाहिए. अगर आप ज्यादा गर्म पानी से नहाते हैं तो स्किन सेल्स के डैमेज होने का खतरा रहता है. 

5. ठंडियो में बाथरूम में अगर गर्म पानी मिल जाता है तो देर तक नहाने का मन करता है. लेकिन आपको ऐसा बिल्कुल नहीं करना है.
गर्म पानी से देर तक नहीं नहाना चाहिए. आप जितना समय गर्म पानी में रहेंगे, त्वचा में उतना अधिक रूखापन बढ़ता जाएगा. इसलिए गर्म पानी से फटाफट नहाकर बाहर आ जाना चाहिए.

6. स्नान करते समय सबसे पहले गर्म पानी पैरों पर डालें. इससे शरीर का तापमान सामान्य बना रहेगा. साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी मेंटेन रहता है और हार्ट बीट्स नॉर्मल रहती हैं. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news