क्रिसमस और न्यू ईयर पार्टी में 'आउट ऑफ कंट्रोल' हो सकता है शुगर लेवल, डायबिटीज मरीज इन बातों का रखें ध्यान
Advertisement
trendingNow12025206

क्रिसमस और न्यू ईयर पार्टी में 'आउट ऑफ कंट्रोल' हो सकता है शुगर लेवल, डायबिटीज मरीज इन बातों का रखें ध्यान

क्रिसमस और न्यू ईयर पार्टी की तैयारियां पहले से ही शुरू हो चुकी हैं, ऐसे में बुजुर्गों और डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों से ग्रस्त लोगों की देखभाल करना बेहद जरूरी है.

क्रिसमस और न्यू ईयर पार्टी में 'आउट ऑफ कंट्रोल' हो सकता है शुगर लेवल, डायबिटीज मरीज इन बातों का रखें ध्यान

देशभर में जेएन.1 वैरिएंट के मिलने के बाद से कोविड टेस्टिंग और निगरानी बढ़ा दी गई है. शनिवार को भारत में 423 कोविड मामले दर्ज किए गए, जिनमें जेएन.1 वैरिएंट के 22 मामले शामिल हैं. कोविड वेरिएंट के पिछले व्यवहार से यह स्पष्ट है कि प्रत्येक म्यूटेशन के साथ इस वायरस के संचरण और संक्रमण की दर मजबूत होती है. क्रिसमस और न्यू ईयर पार्टी की तैयारियां पहले से ही शुरू हो चुकी हैं, ऐसे में बुजुर्गों और डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों से ग्रस्त लोगों की देखभाल करना बेहद जरूरी है.

कोरोना ब्लड शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव पैदा करके डायबिटीज को बढ़ा सकता है. वायरस तनाव प्रतिक्रियाओं को प्रेरित कर सकता है, जिससे काउंटर-रेगुलेटरी हार्मोन का रिलीज होता है, जो ब्लड शुगर को बढ़ाता है. संक्रमण से संबंधित सूजन इंसुलिन सेंसिटिविटी को भी कम कर सकती है, जिससे डायबिटीज मरीजों के लिए अपने ग्लूकोज को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करना चुनौतीपूर्ण हो जाता है. इसके अलावा, बीमारी आहार और दवाओं में बदलाव की आवश्यकता हो सकती है, जिससे डायबिटीज मैनेजमेंट प्रभावित होता है.

कैसे करें बचाव
- कोविड के इस नए वेव के साथ, हमें कोविड के प्रसार को रोकने के तरीकों के बारे में थोड़ा और जागरुक होना होगा. कोविड महामारी के माध्यम से हमने जो कुछ भी सीखा है, वह यह है कि सोशल डिस्टेंसिंग ने हमारी मदद की है.
- जब भी आप सार्वजनिक स्थानों पर जा रहे हों तो मास्क पहनें.
- खुद को स्वस्थ, हाइड्रेटेड, अच्छा पौष्टिक भोजन करना और बाहर जाने से बचना भी शामिल है क्योंकि उत्तर भारत में प्रदूषण एक बड़ा खतरा है और यह बहुत सारे श्वसन संबंधी समस्याओं को भी जन्म दे सकता है.

सेहत के प्रति अधिक सावधान
आपको बता दें कि पिछले 15 दिनों में 2669 नए मामले आए हैं और पिछले 24 घंटों में 640 नए मामले दर्ज किए गए हैं. यह नए साल के करीब आते ही आपके स्वास्थ्य के प्रति अधिक सावधान रहने का खतरा बढ़ाता है. जैसा कि हम उत्सुकता से नए साल का स्वागत करते हैं, बढ़ते कोविड मामले सावधानीपूर्वक उत्सव की आवश्यकता को रेखांकित करते हैं. इस फेस्टिव सीजन में सुरक्षा को प्राथमिकता देना सर्वोपरि हो जाता है.

Trending news