बार-बार आती हिचकियों से परेशान हैं आप ? तुरंत अपनाएं ये तरीके, झटपट मिलेगा आराम
topStorieshindi

बार-बार आती हिचकियों से परेशान हैं आप ? तुरंत अपनाएं ये तरीके, झटपट मिलेगा आराम

Frequent Hiccups Problems: हिचकी आने पर लोग अक्सर पानी पीने के लिए कहते हैं. अचानक आ रही हिचकियां आपको कभी-कभी परेशान कर लेती हैं. हिचकियों को बंद करने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं. 

बार-बार आती हिचकियों से परेशान हैं आप ? तुरंत अपनाएं ये तरीके, झटपट मिलेगा आराम

Frequent Hiccups Problems: जब आप कई लोगों के बीच मौजूद हों और अचानक से हिचकियां आने लगें तो आप थोड़ा असहज महसूस करने लगते हैं. कई बार हिचकी आने पर लोग पानी पी लेते हैं और ये आना बंद हो जाती है. हिचकी आने के कई कई कारण हो सकते हैं जैसे शराब पीने पर, अचानक तीखा खाने पर या फिर जल्दी-जल्दी खाने पर. हिचकी आने के पीछे एक मिथक भी है कि जब हमें हिचकी आती है तो इसका मतलब हमें कोई याद कर रहा है. लेकिन असल में डायाफ्राम के अनैच्छिक संकुचन के कारण हिचकी आती है. डायाफ्राम एक मांसपेशी है जो सांस लेने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और छाती को पेट से अलग करती है. जानकारी के अनुसार, इस अनैच्छिक संकुचन के चलते व्यक्ति के वोकल कॉर्ड एकदम संक्षिप्त रूप से बंद हो जाते हैं. जिससे हिचकी की आवाज आने लगती है. 

हिचकी को बंद करने के लिए अपनाएं ये तरीके  
वैसे तो अक्सर हिचकी आने पर पानी पीने की सलाह दी जाती है. लेकिन कुछ तरीके आपके घर में ही मौजूद हैं जिनसे आप अचानक आ रही हिचकियों को बंद कर सकते हैं. 

1. हिचकी आने पर एक गिलास उबले हुए पानी में एक चम्मच इलायची पाउडर मिलाएं. 15 मिनट बाद पानी को छानकर पी लें.

2. एक चम्मच शक्कर को धीरे-धीरे खाएं. इससे हिचकी आना बंद हो जाएगी. 

3. काली मिर्च का पाउडर थोड़ा सा हाथ में लें और उससे सांस लें. ऐसा करने से व्यक्ति को छींक आ सकती है. छींकने से हिचकी बंद हो सकती है. 

4. अगर बहुत छोटे बच्चों को अचानक से हिचकी आने लगे तो तुरंत छुटकारा दिलाने के लिए 1 चम्मच मीठा दही खिलाएं. 

5. अगर लगातार हिचकी आ रही है तो ताजा अदरक का एक छोटा टुकड़ा लें और इसे धीरे-धीरे चबाएं.

6. गुनगुने पानी से गरारा करें. इससे हिचकी तुरंत बंद हो जाएगी. 

7. आप हिचकी को योगा के जरिए भी बंद कर सकते हैं. सूर्य नमस्कार और प्राणायाम योगासन करने से हिचकी से राहत मिलेगी. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news