Diabetes और High BP नहीं कर पाएगी आपका शिकार, पेन-कॉपी निकालकर WHO की ये 3 गाइडलाइन्स तुरंत कर लें नोट
Advertisement

Diabetes और High BP नहीं कर पाएगी आपका शिकार, पेन-कॉपी निकालकर WHO की ये 3 गाइडलाइन्स तुरंत कर लें नोट

Healthy Life Tips By WHO: आजकल लोग आसानी से हाई कोलेस्ट्रोल, डायबिटीज टाइप-2 और हाई बीपी का शिकार हो रहे हैं. हालांकि, समय रहते आप इस समस्या से बच सकते हैं. बस डेली लाइफ में आपको सिर्फ इन 3 बातों का ध्यान रखना होगा. फिर ये बीमारियां आप पर कभी हावी नहीं हो पाएंगी...

 

Diabetes और High BP नहीं कर पाएगी आपका शिकार, पेन-कॉपी निकालकर WHO की ये 3 गाइडलाइन्स तुरंत कर लें नोट

Healthy Life Tips By WHO: आज के समय में आसानी से युवा डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हो रहे हैं. इसका मुख्य कारण हमारी गड़बड़ लाइफस्टाइल है. इससे बचने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से समय-समय पर कुछ ना कुछ हेल्थ सजेशन जारी किए जाते रहते हैं. साथ ही कई मेडिकल रिसर्च भी पब्लिश होती रहती हैं. कोविड के बाद जो हेल्थ प्रॉब्लम्स बहुत अधिक देखने को मिल रही हैं, उनमें हाई ब्लड प्रेशर के केस और डायबिटीज टाइप-2 के मामले भी बहुत अधिक हैं. 

High BP और Diabetes Type-2 मुख्य रूप से अधिक चीनी और अधिक नमक खाने से होते हैं. साथ में यदि ऑइल या फैट कंटेंट भी अधिक हो तो ये फूड्स बहुत जल्दी बीमार और कमजोर बनाते हैं. इन्हें ध्यान में रखते हुए WHO की तरफ से हेल्दी डायट को लेकर कुछ जरूरी गाइडलाइन्स जारी की गई थीं ताकि लोग लाइफस्टाइल के कारण इन बीमारियों की चपेट में आने से बच सकें. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस बारे में सभी देशों को अलर्ट किया था, जिसके बाद कई देशों ने अपने मार्केट में मिलने वाले जंक फूड्स पर पाबंदी लगा दी थी.

जानिए एक दिन आपको कितनी चीनी का सेवन करना चाहिए-
विश्व स्वास्थ्य संगठन की गाइडलाइन्स के अनुसार एक स्वस्थ व्यक्ति को एक दिन में 6 से 8 चम्मच चीनी का सेवन करना चाहिए. यदि आपको शुगर की समस्या है या हाई बीपी की समस्या है तो आपको रिफाइंड शुगर यूज करने से पूरी तरह बचना चाहिए. इसकी जगह आप फल और सूखे मेवे खाएं. ताकि आपकी स्वीट क्रेविंग शांत हो सके और आपको नैचरल शुगर की एनर्जी मिले.

जानें एक दिन में कितना नमक खाना सही है-
WHO  की गाइडलाइन्स के अनुसार, एक स्वस्थ व्यक्ति को एक दिन में अधिक से अधिक 5 ग्राम नमक खाना चाहिए. इससे ज्यादा मात्रा में नमक खाने से बीपी हाई रहना और हड्डियों के कमजोर होने की समस्या बढ़ सकती है.

लोगों को एक दिन में कितना तेल का सेवन करना चाहिए-
जिन लोगों को कोलेस्ट्रॉल, हाई बीपी या शुगर की समस्या या कोई लंबी, गंभीर और पुरानी बीमारी नहीं है, उस व्यक्ति को एक दिन में अधिक से अधिक 4 चम्मच तेल का उपयोग करना चाहिए. मेल्ट हुए देसी घी पर भी यही मात्रा लागू होती है. हालांकि देसी घी यदि गाय का है तो इसकी मात्रा एक-दो चम्मच बढ़ा सकते हैं. इस तय मात्रा से अधिक चिकनाई डेली लाइफ में खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है और हार्ट अटैक या स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है. इसलिए अगर आप डायबिटीज टाइप-2, हाई कोलेस्ट्रोल और हाई बीपी की समस्या से बचना चाहते हैं, तो डेली डायट में तेल, चीनी और नमक की मात्रा को सही तरीके से यूज करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news