Weight Loss: सर्दियों में बढ़ता जा रहा है वजन? स्लिम होने के लिए खाएं ये 5 फूड्स
Advertisement

Weight Loss: सर्दियों में बढ़ता जा रहा है वजन? स्लिम होने के लिए खाएं ये 5 फूड्स

Weight Loss Tips: विंटर सीजन में काफी लोगों को वजन बढ़ने की शिकायत रहती है, ऐसे में हमें अपनी डाइट के सेलेक्शन में सतर्क रहना चाहिए, ताकि पेट और कमर पर चर्बी न लटक जाए.

Weight Loss: सर्दियों में बढ़ता जा रहा है वजन? स्लिम होने के लिए खाएं ये 5 फूड्स

Weight Loss During Winters: सर्दियों में वजन बढ़ना आम बात है, क्योंकि अक्सर ठंड के कारण लोग घर से कम निकलते हैं और रजाई में दुबके रहना पसंद करते हैं, जिसके कारण फिजिकल एक्टिविटीज काफी हद तक कम हो जाती है. इसके अलावा हम कुछ हेवी और गर्म तासीर वाले डाइट लेते हैं जिससे कैलोरी और फैट बढ़ जाता है. इसका असर हमारे पेट और कमर में साफ नजर आने लगता है.ऐसे में विंटर सीजन के दौरान अगर आप स्लिम होना चाहते हैं तो कुछ हेल्दी फूड्स को ट्राई कर सकते हैं.

1. अनार Pomegranates

अनार एक बेहद टेस्टी और हेल्दी फ्रूट है, इसे न्यूट्रिएंट का पॉवर हाउस भी कहा जाता है जिसमें एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसमें फैट बर्न करने वाले गुण भी होते हैं. आप इसे डायरेक्ट खा सकते हैं, या फ्रूट सलाद के तौर पर भी सेवन कर सकते हैं. कुछ लोगों को अनार का जूस पीना पसंद आता है.

2. खट्टे फल (Citrus fruits)

सर्दियों के मौसम में खट्टे फल खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, इनमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो इम्यूनिटी को बूस्ट करता है और साथ ही वजन घटाने में मदद करता है. आप डेली डाइट में संतरा, मौसम्बी, ग्रेपफ्रूट जैसी चीजों को जरूर शामिल करें.

3. केल (Kale)

हरी पत्तेदार सब्जियों में केल को बेहद पौष्टिक माना जाता है, इसका इस्तेमाल आमतौर पर सलाद के रूप में होता है. इसमें विटामिंस, मिनरल्स, फाइबर और लो कैलोरी होती है जो आपके वजन को मेंटेन रखने में मदद करती है. 

4. अखरोट Walnuts

अखरोट का फल भले ही महंगा आता हो, लेकिन ये हेल्दी फैट, प्रोटीन, फाइबर जैसे न्यूट्रिएंट्स का रिच सोर्स होता है, इसमें एंटी ऑक्सिडेंट होते हैं जो दिल की सेहत को बेहतर बनाते हैं. ये विंटर सीजन में शरीर को गर्म रखने के साथ-साथ वजन मेंटेन करने में भी मदद करते हैं.

 

5. अदरक (Ginger)

अदरक को हमलोग अक्सर मसाले के तौर पर खाते हैं जो मेटाबॉलिज्म को मजबूत करने के साथ-साथ वजन कम करने में भी मदद करता है. ये डाइजेशन को बेहतर करता है और सूजन को भई घटाता है. आप अदरक को सब्जी में मिलाकर खाएं या फिर इसका काढ़ा भी पी सकते हैं.

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमें इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news