Hemoglobin Level: बॉडी में हीमोग्लोबिन स्तर को मेंटेन रखेंगे यह 5 फूड, रोजाना खाएं
Advertisement

Hemoglobin Level: बॉडी में हीमोग्लोबिन स्तर को मेंटेन रखेंगे यह 5 फूड, रोजाना खाएं

How To Maintain Hemoglobin Level In Body: शरीर में आयरन की कमी होने पर हीमोग्लोबिन की समस्या होने लगती है. आप डाइट में कई तरह के फूड शामिल करके आप इससे छुटकारा पा सकते हैं. जानें उन 5 खाद्य पदार्थों के बारे में... 

 

बॉडी में हीमोग्लोबिन स्तर कैसे मेंटेन करें

How To Maintain Hemoglobin Level In Body: प्रकृति में कई तरह के खाद्य पदार्थ, फल, सब्जियां और जड़ी-बूटियां मौजूद हैं, जिनमें सभी प्रकार के न्यूट्रियंट्स होते हैं. हमारी बॉडी के लिए ये सभी न्यूट्रियंट्स बहुत आवश्यक होते हैं. क्योंकि इससे हमारी दैनिक आवश्यकताएं पूरी होती हैं. 

कई बार ऐसा होता है, कि लोग पौष्टिक आहार लेने के बावजूद हीमोग्लोबिन की समस्या से जूझते हैं. इसका मतलब ये है कि उनके शरीर में आयरन की कमी होती है. आजकल महिलाओं में खासकर आयरन की कमी देखने को मिल रही है. इससे एनीमिया और लो हीमोग्लोबिन काउंट जैसी समस्याएं होती हैं. इसके लिए आप कुछ फूड्स का सेवन कर सकते हैं जिससे बॉडी में हीमोग्लोबिन स्तर को मेंटेन किया जा सके. आइये जानें...

1. चुकंदर

अगर आपकी बॉजी में आयरन की कमी है, तो चुकंदर का सेवन कर सकते हैं. इसमें आयरन, कॉपर, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, हीमोग्लोबिन स्तर और विटामिन बी1, बी2, बी6, बी12 और सी की भरपूर मात्रा होती है. आप खाने के साथ चुकंदर को शामिल करें. इसके लिए आप चुकंदर को सैलेड में खा सकते हैं. या फिर चाहें तो चुकंदर का जूस भी पी सकते हैं. चुकंदर के जूस में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर इसका सेवन करने से और भी फायदे होते हैं. 

2. किशमिश और खजूर

ड्राई फ्रूट में किशमिश और खजूर का संयोजन आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर और विटामिन ए और सी से भरपूर होता है. इससे आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिलता है. साथ ही आयरन के अवशोषण को बढ़ावा देने में काफी मदद मिलेगी है. इन मेवों को आप नियमित रूप से एक निश्चित मात्रा में खाएं. किशमिश और खजूर खाने से शरीर में तुरंत ऊर्जा आती है. 

4. तिल के बीज

आपको बता दें, तिल के बीज में आयरन, कॉपर, जिंक, सेलेनियम, विटामिन बी6, ई और फोलेट मौजूद होते हैं. सर्दियों में काले तिल के रोजाना सेवन से हीमोग्लोबिन का स्तर बॉडी में बढ़ता है और आयरन के अवशोषण को बढ़ावा मिलता है. विशेषज्ञों की  सलाह है कि लगभग 1 बड़ा चम्मच काले तिल को भूनकर, उसमें गुड़ मिलाकर लड्डू बनाएं और खाएं. ये लड्डू आयरन के स्तर को बढ़ाने में काफी मददगार साबित होते हैं.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news