Fatty Liver Disease: कैसे पता करें कि आपको फैटी लिवर डिजीज है? संकेत मिलते ही सतर्क हो जाएं
Advertisement

Fatty Liver Disease: कैसे पता करें कि आपको फैटी लिवर डिजीज है? संकेत मिलते ही सतर्क हो जाएं

मोटापे से ग्रस्त, टाइप 2 डायबिटीज, थायराइड की समस्या, हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों को फैटी लिवर का खतरा होता है. आइए जानते हैं कि इस बीमारी को कैसे रोका जाए.

Fatty Liver Disease: कैसे पता करें कि आपको फैटी लिवर डिजीज है? संकेत मिलते ही सतर्क हो जाएं

Signs of fatty liver disease: फैटी लिवर डिजीज या स्टीटोसिस एक ऐसी स्थिति है जहां लिवर में फैट का निर्माण होता है. यह बीमारी या तो शराब के सेवन से हो सकता है जिसे अल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज के रूप में जाना जाता है या फिर अधिक वजन होने के कारण जिसे गैर-अल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज के रूप में जाना जाता है. लिवर में फैट का हाई लेवल डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर का कारण बनता है और किडनी पर भी इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. इसलिए बीमारी के लक्षणों की पहचान करना बेहद जरूरी है ताकि आप जल्द से जल्द मेडिकल हेल्प प्राप्त कर सकें.

पेट में दर्द
फैटी लिवर में पेट में दर्द का एहसास होता है. दर्द ज्यादातर पेट के ऊपरी दाहिने हिस्से में महसूस होता है, जबकि दर्द लगातार रहता है और यह कभी-कभी पूरे पेट की ओर बढ़ जाता है. कभी-कभी मरीजों में सूजन भी देखी जाती है.

मतली
मतली, उल्टी और बीमार महसूस करना फैटी लिवर डिजीज के टिपिकल लक्षण हैं. पेट में दर्द के कारण और कभी-कभी भूख न लगने के कारण भी रोगी लगातार बीमार महसूस करता है. अत्यधिक कमजोरी और थकान के कारण भी मरीज को मिचली आने लगती है.

भूख में कमी
भूख न लगना फैटी लिवर का एक और संकेत है जो कई अन्य हेल्थ कॉम्प्लिकेशन के साथ ओवरलैप होता है, लेकिन व्यक्ति को कमजोर बनाने में महत्वपूर्ण योगदान देता है. इसके कारण, व्यक्ति में भारी वजन कम होता है जिसके परिणामस्वरूप फिर से अत्यधिक थकान होती है. वजन और भूख कम लगने को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

फैटी लिवर के संकेत

  • सोचने में कठिनाई या भ्रम
  • आसानी से चोट लगना या खून बहना
  • पीली स्किन

फैटी लिवर का रिस्क फैक्टर
मोटापे से ग्रस्त, टाइप 2 डायबिटीज, थायराइड की समस्या, हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों को फैटी लिवर का खतरा होता है. अनहेल्दी लाइफस्टाइल की आदतें जैसे धूम्रपान और शराब पीने से भी फैटी लिवर का खतरा रहता है. उम्र भी एक रिस्क फैक्टर है, जब आप 50 वर्ष की आयु पार कर लेते हैं, तो आप फैटी लिवर के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाते हैं.

फैटी लिवर डिजीज को कैसे रोकें?
एक हेल्दी लाइफस्टाइल आपको फैटी लिवर डिजीज का रोकने में मदद कर सकती है. फैटी लिवर को रोकने के लिए शरीर के वजन को नियंत्रण में रखना चाहिए. डाइट में हमेशा मौसमी भोजन शामिल करना चाहिए और प्रोसेस्ड फूड खाने से बचना चाहिए. शारीरिक गतिविधि हेल्दी शरीर की कुंजी है. मानव शरीर को फिट रहने के लिए न्यूनतम 150 मिनट की शारीरिक गतिविधि आवश्यक है. शराब के सेवन और धूम्रपान में कटौती करनी चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news