Constipation home remedies: कब्ज की समस्या में रोजाना रात को खाएं ये बीज, अगले दिन होगा पेट चुटकियों में साफ
Advertisement

Constipation home remedies: कब्ज की समस्या में रोजाना रात को खाएं ये बीज, अगले दिन होगा पेट चुटकियों में साफ

Health Tips: सब्जा के बीज हाई फाइबर से भरपूर होते हैं जोकि बाउल मूवमेंट को बढ़ावा देते हैं जिससे आपको पेट की गंदगी को बाहर निकालने में मदद मिलती है. वहीं सब्जा के बीज न्यूट्रिशियन का पावरहाउस है जिससे आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है.

Constipation home remedies: कब्ज की समस्या में रोजाना रात को खाएं ये बीज, अगले दिन होगा पेट चुटकियों में साफ

Constipation home remedies: कब्ज एक बेहद आम समस्या है जोकि खराब जीवनशैली और खानपान के कारण पैदा होती है. इससे न सिर्फ पेट भरा-भरा महसूस होता है बल्कि पेट में दर्द की सममस्या भी होती है जिससे आपको कुछ भी खाने पीने का मन ही नहीं करता है. ऐसे में कब्ज या अपच की समस्या से छुटकारा पाने के लिए सीड्स या तुलसी के बीज फायदेमंद साबित हो सकते हैं. सब्जा के बीज हाई फाइबर से भरपूर होते हैं जोकि बाउल मूवमेंट को बढ़ावा देते हैं जिससे आपको पेट की गंदगी को बाहर निकालने में मदद मिलती है. वहीं इन बीजों के सेवन से आपको बढ़ते वजन को भी कंट्रोल करने में मदद मिलती है. इसके साथ ही सब्जा के बीज न्यूट्रिशियन का पावरहाउस है जिससे आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है, तो चलिए जानते हैं (Constipation home remedies) सब्जा के बीज खाने के स्वास्थ्य लाभ.......

सब्जा के बीज खाने के स्वास्थ्य लाभ (Health benefits of eating vegetable seeds)

कब्ज की समस्या को दूर करें
इसके लिए आप 1 गिलास दूध में थोड़े से सब्जा के बीज डालकर मिलाएं. फिर आप इस दूध को रात को सोने से पहले पीएं. सब्जा के बीज फाइबर की मात्रा से भरपूर होते हैं जिससे आपको कब्ज और दस्त जैसी समस्या से छुटकारा दिलाते हैं. वहीं इसमें तेल मौजूद होता है जोकि आपको गैस और एसिडिटी में राहत प्रदान करते हैं. इसके साथ ही सब्जा के बीज प्राकृतिक डिटॉक्स के तौर पर काम करते हैं जिससे आपको मल त्याग में आसानी होती है. 

वेट लॉस में उपयोगी
सब्जा के बीजों में फाइबर की अच्छी मात्रा मौजूद होते हैं जोकि आपके पेट को लंबे समय तक भरा महसूस करते हैं. वहीं इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड मौजूद होता है जिससे आपका मेटाबॉलिज्म तेज होता है. इससे आपको फैट बर्न करने में आसानी होती है. 

डायबिटीज को मेंटेन रखे
इसके लिए आप एक बड़ा चम्मच सब्जा के बीजों को लेकर रातभर पानी में भिगोकर रख दें. फिर अगली सुबह 1 गिलास टोंड मिल्क लेकर उसमें भीगे हुए सब्जा के बीज डालकर मिलाएं. इसके नियमित रोजाना सेवन से आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में बना रहता है. वहीं इससे आपकी इंसुलिन सेंसिटिविटी में भी सुधार होता है.   

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news