क्या शहद खाना फायदेमंद है? जानिए किन लोगों को नहीं खाना चाहिए
Advertisement

क्या शहद खाना फायदेमंद है? जानिए किन लोगों को नहीं खाना चाहिए

शहद का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है लेकिन कुछ लोगों को शहद के सेवन से बचना चाहिए. आइए जानते हैं किन लोगों को शहद नहीं खाना चाहिए...

क्या शहद खाना फायदेमंद है? जानिए किन लोगों को नहीं खाना चाहिए

नई दिल्लीः हम बचपन से ही सुनते आ रहे हैं कि शहद खाना सेहत के लिए अच्छा होता है. शहद खूब सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है और हमारे शरीर के लिए अच्छा होता है लेकिन हमेशा ऐसा नहीं होता है! कुछ लोगों के लिए शहद का सेवन नुकसानदायक भी साबित हो सकता है. तो आइए जानते हैं कैसे?

अगर कोई व्यक्ति स्वस्थ जीवन जी रहा है और रेगुलर तौर पर एक्सरसाइज करता है तो उसके लिए शहद का सेवन करना फायदेमंद होगा लेकिन जो लोग मोटापे, डायबिटीज की समस्या से परेशान हैं, उनके लिए शहद का सेवन नुकसानदायक साबित हो सकता है. 

शहद के सेवन से शरीर को पोषण मिलता है और इसमें एंटी इंफेक्शन गुण पाए जाते हैं लेकिन एक चम्मच शहद में 60 कैलोरी होती हैं. ऐसे में अगर कोई व्यक्ति मोटापे की समस्या से परेशान है तो शहद का सेवन करने से वजन बढ़ने की समस्या बढ़ सकती है. हालांकि एक चम्मच ज्यादा असर नहीं डालेगा लेकिन अगर इसे ज्यादा मात्रा में खाया जाए तो शहद नुकसानदायक भी हो सकता है. 

डायबिटीज से पीड़ित लोगों द्वारा शहद का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. ऐसे में डायबिटीज से पीड़ित लोगों को शहद का सेवन करने से बचना चाहिए. 

(डिस्कलेमर- यहां बताई गई बातें विभिन्न लेखों और सामान्य जानकारी पर आधारित है. जी मीडिया यहां बताई गई बातों की पुष्टि नहीं करता है. कोई भी समस्या होने पर विशेषज्ञ की सलाह से ही कोई काम करें.)

Trending news