Hair Fall Remedy: आपके किचन में छुपी रखी हैं 6 ऐसी चीजें, जो बालों का झड़ना तुरंत कर सकती हैं कम!
Advertisement

Hair Fall Remedy: आपके किचन में छुपी रखी हैं 6 ऐसी चीजें, जो बालों का झड़ना तुरंत कर सकती हैं कम!

Reduce Hair Fall From Kitchen Things: हेयर फॉल की समस्या से हर कोई परेशान है. बालों को झड़ने से रोकने के लिए लोग कई तरह के महंगे मार्केट प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आज हम किचन में ऐसी कौन सी चीजें मौजूद होती है, जो झड़ते बालों को तुंरत रोक सकती हैं...  

 

Hair Fall Remedy: आपके किचन में छुपी रखी हैं 6 ऐसी चीजें, जो बालों का झड़ना तुरंत कर सकती हैं कम!

Reduce Hair Fall From Kitchen Things: आजकल हर उम्र के लोग झड़ते और कमजोर बालों से परेशान हैं. बालों को झड़ने से रोकने के लिए लोग ब्रांडेड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसके बावजूद कोई फायदा नहीं नजर आता है. हालांकि आप हेयर फॉल को रोकने के लिए इन महंगे प्रोडक्ट्स को यूज करने के बजाय आपने किचन में मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. तो चलिए जानें किचन में पाई जाने वाली उन चीजों के बारे में जो बालों का झड़ना बहुत जल्द कम कर सकती हैं... 

किचन में मौजूद इन चीजों के इस्तेमाल से रुकेंगे झड़ते बाल-   

1. प्याज का रस- 
प्याज के रस में सल्फर कंपाउंड पाया जाता है, जो बालों की ग्रोथ को बढ़ावा दे सकता है. ताजे प्याज के रस को अपने स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं और 30 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें. फिर पानी से धो लें.

2. अंडे- 
अंडे में प्रोटीन और बायोटिन भरपूर मात्रा में होता है. ये दोनों ही बालों को हेल्दी रखने और ग्रोथ बढ़ाने में मददगार हैं. एक अंडे में एक चम्मच जैतून का तेल मिला लें. फिर इसे बालों और स्कैल्प पर लगाएं. 30 मिनट तक छोड़ने के बाद सिर धो लें.

3. मेथी के बीज- 
मेथी के बीजों में प्रोटीन के साथ-साथ निकोटिनिक एसिड भी पाया जाता है. ये बालों का टूटना रोकने और ग्रोथ को बढ़ावा देने में हेल्प करते हैं. मेथी के बीजों को रातभर पानी में भिगोकर रख दें. फिर सुबह बीजों को पीसकर एक पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को स्कैल्प और बालों पर अच्छे से लगाएं और 30 मिनट के लिए रहने दें. फिर सिर धो लें.

4. दही- 
प्रोबायोटिक्स से भरपूर दही बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. दही में शहद मिलाकर बालों और स्कैल्प पर लगाएं और फिर 30 मिनट के बाद बाल धो लें.

5. चुकंदर का रस- 
चुकंदर एंटीऑक्सीडेंट और आयरन से भरपूर होता है, जो बालों के लिए फायदेमंद है. चुकंदर के रस में एक चम्मच शहद मिलाकर बालों और स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं. फिर 30 मिनट के बाद बाल धो लें.

6. आंवला- 
आंवला विटामिन C से भरपूर होता है, जो बालों के झड़ने की समस्या से निजात दिला सकता है. आंवले के पाउडर को नारियल तेल में मिलाएं और बालों तथा स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं. फिर कुछ देर के बाद बाल धो लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news