Gout: दुनिया भर में तेजी से बढ़े गठिया के मरीज, जानिए क्या है इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण?
Advertisement

Gout: दुनिया भर में तेजी से बढ़े गठिया के मरीज, जानिए क्या है इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण?

दुनिया भर में वर्ष 2050 तक गठिया (आर्थराइटिस) पीड़ितों की संख्या एक अरब यानी 100 करोड़ हो जाएगी. यह अध्ययन अमेरिका के वाशिंगटन स्थित इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन ने किया है.

Gout: दुनिया भर में तेजी से बढ़े गठिया के मरीज, जानिए क्या है इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण?

दुनिया भर में वर्ष 2050 तक गठिया (आर्थराइटिस) पीड़ितों की संख्या एक अरब यानी 100 करोड़ हो जाएगी. यह अध्ययन अमेरिका के वाशिंगटन स्थित इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन (आईएचएमई) ने किया है. इस बीमारी में हड्डियों के जोड़ में तेज दर्द होता है.

शोधकर्ताओं के मुताबिक, अभी दुनिया की 30 वर्ष या उससे अधिक आयु की 15 प्रतिशत आबादी गठिया से पीड़ित है. इसमें 200 से अधिक देशों के 30 वर्षों से पीड़ित लोगों के आंकड़ों का विश्लेषण किया गया. अध्ययन द लैंसेट रुमेटोलॉजी जर्नल में प्रकाशित हुआ है शोध में कहा गया कि 2020 में 59.5 करोड़ लोग गठिया से जूझ रहे थे, जो कि 1990 में 25.6 करोड़ लोगों की तुलना में 132 प्रतिशत की वृद्धि है. इन बीमारी के लिए उम्र बढ़ने और मोटापे को जिम्मेदार ठहराया गया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, भारत में 1990 में गठिया से लगभग 2.34 करोड़ लोग पीड़ित थे, जो 2020 तक बढ़कर आंकड़ा 6.23 करोड़ तक पहुंच गया.

मोटापा कैसे है गठिया के लिए जिम्मेदार?

  • अतिरिक्त वजन से जोड़ों पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है. यह जोड़ों के कार्टिलेज को नुकसान पहुंचा सकता है, जो हड्डियों को एक साथ रखता है.
  • मोटापे से शरीर में सूजन बढ़ जाती है. यह सूजन गठिया के लक्षणों को बढ़ा सकती है.
  • मोटापे से शरीर में इंसुलिन का प्रतिरोध बढ़ जाता है. इंसुलिन का प्रतिरोध गठिया के जोखिम को बढ़ा सकता है.

गठिया के दर्द को कम करने में मदद करेंगे 5 फूड

  • फल और सब्जियां: फल और सब्जियां विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा सोर्स हैं. ये सभी पोषक तत्व गठिया के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं. फल और सब्जियों में विशेष रूप से एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. गठिया के मरीजों को अपने आहार में फल और सब्जियों की भरपूर मात्रा शामिल करनी चाहिए.
  • साबुत अनाज: साबुत अनाज फाइबर का अच्छा सोर्स होता है. फाइबर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है और यह सूजन को कम करने में भी मदद कर सकता है. गठिया के मरीजों को अपने आहार में साबुत अनाज की भरपूर मात्रा शामिल करनी चाहिए.
  • हेल्दी फैट: हेल्दी फैट (जैसे ओमेगा-3 फैटी एसिड) सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. ओमेगा-3 फैटी एसिड विशेष रूप से अखरोट, अलसी के बीज, सैल्मन, ट्यूना और मैकेरल में पाए जाते हैं.
  • प्रोटीन: प्रोटीन मांसपेशियों के निर्माण और मरम्मत के लिए आवश्यक है. यह जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में भी मदद कर सकता है. गठिया के मरीज चिकन, मछली, अंडे, डेयरी उत्पादों और फलियों जैसे प्रोटीन से भरपूर फूड का सेवन करें,
  • पानी: पानी शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए आवश्यक है. यह सूजन को कम करने में भी मदद कर सकता है. गठिया के मरीजों को अपने आहार में पानी की भरपूर मात्रा शामिल करनी चाहिए. दिन भर में कम से कम आठ गिलास पानी पिएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news