Roti with Ghee: रोटी में घी लगाकर खाने से मिलते हैं गजब के फायदे, जानिए क्या?
Advertisement

Roti with Ghee: रोटी में घी लगाकर खाने से मिलते हैं गजब के फायदे, जानिए क्या?

Roti with Ghee: भारत के कई सारे घरों में रोटी में घी लगाकर खाया जाता है. आज हम आपको 5 कारण बताएंगे क्यों रोटियों में घी लगाकर खाना चाहिए.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Roti with Ghee: हम अपने कई भोजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए घी का उपयोग करते हैं, जो पहले से ही काफी स्वादिष्ट होते हैं. घी का मक्खन और सुगंधित स्वाद किसी भी खाने के स्वाद को बेहतर बना देता है. यह कई अलग-अलग प्रकार के भारतीय व्यंजनों के साथ अच्छी तरह मिलाया जा सकता है. कई सारे घरों में रोटी में घी लगाकर खाया जाता है. आज हम 5 कारण बताएंगे क्यों आपको रोटियों में घी लगाकर खाना चाहिए.

1. स्वाद बढ़ाता है और फैट बर्न करता है
घी में एक रिफाइंड स्वाद होता है. जो दूध के कारमेलाइजेशन प्रक्रिया से आता है. इस वजह से, खाना पकाने और अन्य भोजन के लिए स्वाद बढ़ाने के रूप में घी अच्छा काम करता है. मलाइका अरोड़ा, कैटरीना कैफ सहित कई बी-टाउन हस्तियां अपने दिन की शुरुआत खाली पेट एक चम्मच घी के साथ करती हैं. घी में अच्छा फैट होता है, जो लोगों को वजन कम करने और फैट को तेजी से बर्न करने का काम करती है.

2. ब्रेन फंक्शन में सुधार
घी पोषक तत्वों और सैचुरेटेड फैट से भरपूर होने के कारण दिमाग, हड्डी और नर्वस सिस्टम के स्वस्थ कामकाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. रोजाना सीमित मात्रा में इसका सेवन करना दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

3. एनर्जी का अच्छा सोर्स
घी वाली रोटी से ग्लाइसेमिक लोड (GL) को कम करने में मदद करता है, इसलिए निरंतर एनर्जी प्रदान करता है. घी के सेवन से आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है, जिससे आप ज्यादा खाने से बचते हैं. इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है. इसके अलावा, घी से रोटी में मौजूद ग्लूटेन और फाइबर को आसानी से पचाने में मदद मिलती है.

4. इम्यूनिटी बूस्ट
घी में ब्यूटिरिक एसिड भरपूर मात्रा में होता है और शरीर को बीमारी से लड़ने वाले टी लिम्फोसाइट्स उत्पन्न करने के लिए प्रोत्साहित करता है. घी फैट में घुलनशील विटामिन (ए, डी, ई, के) और आवश्यक फैटी-एसिड (लिनोलेनिक एसिड और एराकिडोनिक एसिड) का भी एक महत्वपूर्ण वाहक है. अध्ययन इस बात का सबूत देते हैं कि 10 प्रतिशत घी का सीरम लिपिड पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ता है और वास्तव में यह बीमारियों के लिए सुरक्षात्मक हो सकता है. इसलिए अपनी रोटी में हमेशा घी लगाएं.

5. पाचन तंत्र अच्छा होता है
घी का बेहतर पाचन तंत्र से सीधा लिंक है. घी पेट के एसिड को रिलीज करने में मदद करता है, जो उचित पाचन के लिए जरूरी है. घी वाली रोटी एक स्वस्थ और आसानी से पचने वाला भोजन विकल्प प्रदान करते हैं. यह भोजन को बेहतर तरीके से तोड़ता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news