Skin Care: चेहरे पर पिंपल्स, दाग-धब्बों से पाना है छुटकारा, तो ये टिप्स अपना लें
Advertisement

Skin Care: चेहरे पर पिंपल्स, दाग-धब्बों से पाना है छुटकारा, तो ये टिप्स अपना लें

Tips For Glowing& Beautiful Skin: आजकल बिजी होने के साथ ही स्किन का ख्याल रखना एक चैलेंज है. खासकर सर्दियों में बहुत कम लोग ही अपने चेहरे की सुदंरता बरकरार रख पाते हैं. चेहरे का ग्लो मेंटेन रखने के लिए जरूरी है कि आप ये हैबिट्स बदलें. 

 

ग्लोइंग स्किन के लिए टिप्स

Tips For Glowing& Beautiful Skin: सुंदर दिखना किसे नहीं पसंद! वहीं खूबसूरती बरकरार रखने के लिए लोग कई तरह के ट्रिक्स भी अपनाते हैं. हर महिला यह चाहती है कि उसकी स्किन ग्लो करे, और वह खूबसूरत दिखे. लेकिन सर्दियों में स्किन का ख्याल रखना थोड़ा चैलेंजिंग हो जाता है. चेहरा साफ, बिना दाग-धब्बों का दिखे इसके लिए केवल फेस वॉश कर लेना काफी नहीं होता. बल्कि आपकी कुछ हैबिट्स भी चेहरे को डल बनाती हैं. इन हैबिट्स को आज से है बदलना होगा, नहीं तो आए दिन आप पिंपल्स, दाग-धब्बे, ब्लैक हेड्स और वाइट हेड्स से परेशान रहेंगी. तो आइये जानते हैं चेहरे की देखभाल के लिए आपको किन आदतों को बदलना होगा जिससे आपके चेहरे का निखार गायब ना हो...  

1. पर्याप्त पानी पिएं
गर्मियों में तो लोग आसानी से पानी पी लेते हैं, लेकिन सर्दियों में पानी पीने में लोगों को कठिनाई भी होती है और अधिक प्यास भी नहीं लगती है. शरीर में पानी की कमी के कारण चेहरे का ग्लो गायब हो जाता है. इसलिए सर्दियों में अगर आप नॉर्मल पानी नहीं पी पा रहे हैं, तो हल्का गुनगुना पानी पिएं. इससे बॉडी में पानी की कमी भी पूरी हो जाएगी. साथ ही आपकी स्किन हाइड्रेट रहेगी. पर्याप्त पानी पीने से आपके चेहरे पर नमी बनी रहती है और चमक बढ़ती है. 

2. आहार में प्रोटीन युक्त चीजें खाएं
चेहरे की सुंदरता बरकरार रखने के लिए शरीर में प्रोटीन की कमी ना होने दें. प्रोटीन हेल्दी स्किन के लिए बहुत जरूरी होता है. आज से ही अपनी डाइट में प्रोटीन रिच फूड्स की मात्रा बढ़ाएं. इससे चेहरे का निखार बढ़ेगा.  

3. भरपूर नींद सोएं
जब आपकी नींद पूरी नहीं होती है, तो उसका असर चेहरे और आंखों पर साफ दिखाई देता है. पर्याप्त नींद ना सोने से आंखों में जलन, आंखें लाल और चेहरा भी डल दिखता है. वहीं अगर आप देर रात तक जगते हैं, तो इस आदत को तुरंत बदलें. क्योंकि इससे डार्क सर्कल्स की समस्या भी होने लगती हैं. जिससे आपके चेहरे क खूबसूरती छिन जाती है. इसलिए चेहरे पर ग्लो बढ़ाने के लिए आप पर्याप्त नींद लें. साथ ही रात को जल्दी सोने का प्रयास करें.

4. हेल्दी डाइट खाएं
अगर आपका खान-पान पूरी तरह सही है तो इससे आपकी स्किन हेल्दी रहेगी. क्योंकि हम जो कुछ भी खाते हैं, उसका सीधा असर हमारी सेहत पर नजर आता है. वहीं अगर आप अनहेल्दी डाइट करते हैं, तो भी इसका असर चेहरे पर नजर आता है. इसलिए कोशिश करें कि बहुत अधिक ऑयली, स्पाइसी, जंक फूड का सेवन न करें. इससे डाइजेशन प्रभावित होता है जिसका साफ असर हमारे चेहरे पर पड़ता है और चेहरा ग्लो नहीं कर पाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news