Garlic Benefits: हेल्दी दांतों के साथ इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है लहसुन, जानिए इसके 6 जबरदस्त फायदे
Advertisement

Garlic Benefits: हेल्दी दांतों के साथ इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है लहसुन, जानिए इसके 6 जबरदस्त फायदे

Garlic Benefits: लहसुन एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल,एंटी-फंगल और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. लहसुन आपके पेट और डाइजेस्टिव सिस्टम को अच्छा रखता है. आइए जानें इसके खाने के फायदे.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Garlic Benefits: काफी सारे लोगों को लहसुन बहुत पसंद होता है. यह न केवल खाने के स्वाद को बढ़ाता है, बल्कि आपकी सेहत का भी ख्याल रखता है. खाने में लहसुन की महक न हो, तो खाना फीका लगता है. लहसुन में एलिसिन पाया जाता है, जो एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल से भरपूर होता है. आइए जानते हैं कि लहसुन आपकी सेहत और शरीर में क्या-क्या बदलाव आ सकते हैं.

हेल्दी दांत
रिसर्च में पता चला है कि मसूड़ों में सूजन के इलाज के तौर पर लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं. लहसुन में एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो दांत पर सीधा असर डालते हैं.

एंटी-एजिंग गुण
इस बात के अच्छे प्रमाण है कि लहसुन ऑक्सीडेटिव तनाव के खिलाफ काम करता है और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को कम सकता है.

फिट रखने के लिए
क्या आप अपनी फिटनेस में सुधार के लिए कड़ी मेहनत करते हैं? तो फिर अपनी डाइट में अधिक लहसुन को जरूर शामिल करें. रिसर्च से पता चला है कि एक लहसुन का तेल व्यायाम के दौरान आपके दिल पर पड़ने वाले तनाव से राहत देता है. इसके अलावा, लहसुन कड़ी मेहनत को थोड़ा आसान बना देता है.

लहसुन आपको और आकर्षक बनाता है
2016 के एक शोध से पता चला है कि आपके शरीर की महक पर लहसुन का प्रभाव ज्यादा सकारात्मक होता है. गंध परीक्षण में भाग लेने वालों ने लहसुन खाने वाले लोगों की गंध को कम तीव्र और अधिक आकर्षक बताया. यह लहसुन के एंटी माइक्रोबियल गुण के कारण हो सकता है. आपके शरीर में लहसुन से पसीने की दुर्गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया कम हो जाते हैं.

इम्यून सिस्टम
लहसुन के पौधे सदियों से बैक्टीरिया, वायरस और फंगी के खिलाफ काम करने वाले गुणों के लिए जाने जाते हैं. इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए आपको कच्चे लहसुन खाने चाहिए. जब आप लहसुन को काटते या कुचलते हैं, तो यह एलिसिन छोड़ता है. यह पदार्थ आपके स्वास्थ्य को कई लाभ दे सकता है, लेकिन जब आप लहसुन को गर्म करते हैं, तो आप अधिकांश एलिसिन खो देते हैं.

हाई बीपी
हम सभी हाई ब्लड प्रेशर के खतरों से परिचित हैं, यही कारण है कि आजकल आप अक्सर ऐसे उत्पादों के बारे में सुनते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने का दावा करते हैं. लहसुन भी इन्हीं उत्पादों में से एक है. कई अध्ययनों से पता चला है कि जब आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने की बात आती है तो लहसुन के रोजाना सेवन जरूर करना चाहिए.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news