Gut Health: रोजाना रात को सोने से पहले खाएं ये 2 चीजें, अगले दिन पेट होगा आसानी से साफ
Advertisement
trendingNow11733265

Gut Health: रोजाना रात को सोने से पहले खाएं ये 2 चीजें, अगले दिन पेट होगा आसानी से साफ

Health Care Tips: आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें बताने जा रहे हैं जिनको अगर आप रात को सेवन करके सोते हैं तो आपका पेट अगली सुबह आसानी से साफ हो जाता है, तो चलिए जानते हैं कब्ज की समस्या में कौन सी चीजें खाएं.

 

Gut Health: रोजाना रात को सोने से पहले खाएं ये 2 चीजें, अगले दिन पेट होगा आसानी से साफ

Foods To Get Rid Of Constipation: आज के समय की खराब लाइफस्टाइल और खानपान के चलते पेट से जुड़ी समस्याएं होना आम बात है. इन्हीं में एक समस्या कब्ज की है. कब्ज की समस्या में पेट में भारीपन महसूस होता है और पेट में ऐंठन होती रहती है जिससे मल बहुत ज्यादा टाइट हो जाता है इससे मल त्याग करने में बहुत तकलीफ का सामना करना पड़ता है. ऐसे में कब्ज की समस्या को दूर करने में खान-पान अहम भूमिका निभाता है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें बताने जा रहे हैं जिनको अगर आप रात को सेवन करके सोते हैं तो आपका पेट अगली सुबह आसानी से साफ हो जाता है, तो चलिए जानते हैं (Foods To Get Rid Of Constipation) कब्ज की समस्या में कौन सी चीजें खाएं......

कब्ज से छुटकारा दिलाने वाले फूड्स (Foods To Get Rid Of Constipation)
कब्ज एक ऐसी समस्या है जोकि कई वजहों से होती है. आमतौर पर कब्ज की समस्या खाने में फाइबर की कमी और पर्याप्त पानी न पीने और तरल पदार्थों के कम सेवन से चलते होती है. इसके अलावा फिजिकल एक्टिविटी का न करना, ट्रेवलिंग के दौरान ज्यादा देर तक बैठे रहना, खराब खान-पान और लाइफस्टाइल में बदलाव के चलते भी कब्ज की शिकायत रहती है. इतना ही नहीं कमजोर मेटाबॉलिज्म के चलते भी कब्ज की समस्या आपको शिकार बना लेती है. ऐसे में यहां बताई गई चीजों के सेवन से आप आसानी से कब्ज से छुटकारा पा सकते हैं. 

केला खाएं
केला फाइबर की अच्छी मात्रा से भरपूर होते हैं. अगर आप रात को सोने से पहले केले का सेवन करते हैं तो इससे आपको अगली सुबह मल त्याग करने में आसानी होती है. केला खाने से आपके पेट में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाने में मदद मिलती है. वहीं केले में पौटेशियम की भी अच्छी मात्रा मौजूद होती है इसलिए कब्ज की समस्या में डॉक्टर्स केला खाने की सलाह देते हैं. अगर आप दिन में कभी भी केले का सेवन करते हैं तो इससे आपको कब्ज की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है. वहीं अगर आप बैरीज को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो भी फायदेमंद होता है. ऐसे में आप कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए रोजाना एक्सरसाइज और पर्याप्त पानी का सेवन करें. इससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. 

घी और दूध का सेवन 
अगर आपको कब्ज की समस्या बनी रहती है तो ऐसे में दूध और घी का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. दूध और घी आपके पेट में नेचुरल ल्बूयरिकेशन का काम करता है जिससे पेट और आंतों में फिसलन होती है जिससे आपको मल त्याग में आसानी होती है. ऐसे में आप रोजाना रात को सोने से पहले गर्म दूध में 1-2 चम्मच घी मिलाकर पीएं. इससे अगली सुबह आपको कब्ज की समस्या सा सामना नहीं करना पड़ेगा और आसानी से मल त्याग होगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news