Gout And Uric Acid: जोड़ों में जमे High Uric Acid से हैं परेशान, तो बिल्कुल न खाएं ये 3 फूड्स
Advertisement

Gout And Uric Acid: जोड़ों में जमे High Uric Acid से हैं परेशान, तो बिल्कुल न खाएं ये 3 फूड्स

Health Tips: आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स बताने जा रहे हैं जिनके सेवन से आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने लगती है इसलिए आपको ऐसे फूड्स खाने से परहजे करना चाहिए, तो चलिए जानते हैं यूरिक एसिड में ना खाए जाने वाले फूड्स.

 

Gout And Uric Acid: जोड़ों में जमे High Uric Acid से हैं परेशान, तो बिल्कुल न खाएं ये 3 फूड्स

Foods To Avoid Eating In Uric Acid: यूरिक एसिड एक ऐसी समस्या है जोकि कई कारणों से पैदा होती है. यूरिक एसिड एक प्रकार का केमिकल है जोकि शरीर में प्यूरिन के ज्यादा सेवन से बढ़ने लगता है. कई फूड्स में प्यूरिन की अधिक मात्रा मौजूद होती है जिनके सेवन से यूरिक एसिड बढ़ने लगता है. हालाकि किडनी शरीर से यूरिक एसिड को फिल्टर करके निकाल देती है लेकिन अगर इसकी मात्रा अधिक होती है तो किडनी को ये काम करने में परेशानी होती है. इसी चलते शरीर में यूरिक एसिड फैलकर बढ़ने लगता है जोकि आपके घुटनों और जोड़ों में इकट्ठा होकर जमने लगता है. फिर यहीं जमा यूरिक एसिड जोड़ों में दर्द और सूजन की वजह बनता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स बताने जा रहे हैं जिनके सेवन से आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने लगती है इसलिए आपको ऐसे फूड्स खाने से परहजे करना चाहिए, तो चलिए जानते हैं (Foods To Avoid Eating In Uric Acid) यूरिक एसिड में ना खाए जाने वाले फूड्स.....

यूरिक एसिड में ना खाए जाने वाले फूड्स (Foods To Avoid Eating In Uric Acid)

एल्कोहल 
अगर आप यूरिक एसिड की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको शराब, बीयर या किसी भी एल्कोहल के सेवन से आपको अत्यधिक हानि पहुंच सकती है. इसलिए अगर आप लो-प्यूरिन वाली डाइट आजमा रहे हैं तो किसी भी नशीले पदार्थ का सेवन हानिकारक हो सकता है. 

प्रोसेस्ड फूड्स 
अगर आप हाई यूरिक एसिड के पेशेंट हैं तो आपको प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन करने से परहेज करना चाहिए. प्रोसेस्ड फूड्स शरीर में प्यूरिन बढ़ाने का काम करते हैं. ऐसे में आप प्रोसेस्ड फूड्स जैसे- टॉफी, आइसक्रीम, चिप्स, वाइट ब्रेड, मफिंस, कुकीज, फास्ट फूड और फ्रोजन मील्स आदि से परहेज करें. 

चीनीयुक्त ड्रिंक्स 
अगर आप हाई यूरिक एसिड से जूझ रहे हैं तो ऐसे में आपके लिए हाई शुगर से भरपूर पेय पदार्थों का सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है. ये ड्रिंक्स किसी भी तरह से लाभकारी नहीं होती है बल्कि गाउट की समस्या को बढ़ा देते हैं. इसलिए हाई यूरिक एसिड के पेशेंट को कभी भी सोडा, स्पोर्ट्स ड्रिंक्स, मीठी कॉफी और एनर्जी ड्रिंक्स (Energy Drinks) को हमेशा पीने से परहेज करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news